Subscribe Now
Trending News

Blog Post

मेरे टीचर

सलाम: एक ऐसा भी शिक्षक जो कि स्मार्ट फोन रहित बच्चों के घर जा रहा पढ़ाने 

सलाम: एक ऐसा भी शिक्षक जो कि स्मार्ट फोन रहित बच्चों के घर जा रहा पढ़ाने

कोरोना वायरस की वजह से इस समय स्कूल बंद चल रहे हैं। वैश्विक महामारी के इस दौर में शिक्षण संस्थान के बंद होने की वजह से अब बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है। प्राइवेट से लेकर सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ा रहे हैं।

प्राइवेट स्कूलों के बच्चे तो किसी तरह से स्मार्ट फोन से पढ़ाई कर ले रहे हैं। लेकिन सरकारी स्कूलों के बच्चों में कई अभिभावक ऐसे हैं, जिनके पास में स्मार्टफोन नहीं है। स्मार्ट फोन न होने की स्थिति में कई शिक्षक ऐसे हैं जो कि घर-घर जाकर पढ़ा रहे हैं।

चंपावत जिले में एक ऐसे शिक्षक है जो कि घर-घर जाकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं। यहां पर रापूमावि बिसारी के शिक्षक रवीन पचौली बच्चों के घर जाकर उन्हें पढ़ा रहे हैं। यही नहीं वे ऑनलाइन पढ़ने वाले बच्चों के घर जाकर उनका होम वर्क भी चेक कर रहे हैं।

चंपावत जिले के पाटी ब्लॉक के राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिसारी के शिक्षक पचौली ने बताया कि उनके विद्यालय में 46 छात्र-छात्राएं अध्ययन करते हैं। जिसमें 12 बच्चों के पास में स्मार्ट मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है। उनके पास में स्मार्टफोन न होने की स्थिति में अब शिक्षक पचौली बच्चों के घर जाकर पढ़ा रहे हैं।

उनकी तरफ से बच्चों द्वारा जिस कॉपी में होमवर्क किया होता है उसे पहले सैनिटाइज किया जाता है और चेक करने के बाद भी सैनिटाइज कॉपी वापस सौंपी जा रही है। साथ ही बच्चों को आनंदम पाठ्यचर्या, स्वयं प्रभा चैनल, आरोग्य सेतु एप की जानकारी दे रहे हैं। अभिभावकों ने शिक्षक पचौली के इस काम की बहुत ही सराहना की है। आखिर पचौली बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई पूरी करा रहे हैं।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *