Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

टैबलेट का प्रयोग करके किया जाए बच्चों का निपुण टेस्टः मो. मतीन 

टैबलेट का प्रयोग करके किया जाए बच्चों का निपुण टेस्टः मो. मतीन

रायबरेली।

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को संकुल शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया। अमावां ब्लॉक के कोड़रस बुजुर्ग संकुल की बैठक प्राथमिक विद्यालय लालूपुर चौहान गांव में सम्पन्न हुई। संकुल शिक्षक बैठक में विभाग की तरफ से संचालित योजनाओं के बारे में चर्चा की गई। इसके अलावा शिक्षक संकुल के विद्यालयों को दिसंबर तक निपुण विद्यालय बनाने के लक्ष्य पर चर्चा की गई। बता दें शिक्षक संकुल कें विद्यालयों को दिसंबर 2023 तक निपुण विद्यालय बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

 

प्राथमिक विद्यालय लालूपुर चौहान में आयोजित संकुल बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल शिक्षक मो0 मतीम खां और शिक्षक संकुल लक्ष्मी सिंह ने दिसंबर 2023 तक निपुण विद्यालय बनाने के लिए पांच बिंदु के टूलकिट का प्रयोग करने पर चर्चा की। इसके तहत शिक्षकों का कक्षा आवंटन व कार्य विभाजन, संदर्शिका आधारित शिक्षण योजना का प्रयोग, छात्रों का आंकलन व रेमेडियल शामिल हैं। साथ ही समुदायिक सहभागिता व अभिभावक के साथ संपर्क, शिक्षक छात्र के बीच आत्मीय संबंध बनाना शामिल है। शिक्षकों से प्राथमिकता के आधार पर इसे लागू करने की बात कही गई। इसके अलावा टैबलेट के प्रयोग करने पर चर्चा की गई। शिक्षकों को शासन के निर्देशानुसार टैबलेट के सहारे ही निपुण टेस्ट और अन्य फीडिंग में इसका ही प्रयोग करने के लिए कहा गया। टैबलेट का प्रयोग करके ही बच्चों की फोटो, प्रेरणा ऐप संचालित करने को कहा गया।

बैठक में रामेश्वर नाथ प्रसाद, सतीश चौरसिया, वर्तिका सोनकर, भारती सिंह, पूनम रानी, सावित्री देवी, शालिनी श्रीवास्तव, पवन मौर्या, दीपक मौर्या, श्रीमती देवी, कल्पना गुप्ता, वीना वर्मा, प्रतिमा प्रजापति, इरम सिद्दीकी, विजय लक्ष्मी द्विवेदी, धर्मेन्द्र सिंह, सुमन सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *