Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

मिशन प्रेरणा: अब यूपी बेसिक शिक्षा विभाग में हर महीने तय होगा अलग लक्ष्य 

मिशन प्रेरणा: अब यूपी बेसिक शिक्षा विभाग में हर महीने तय होगा अलग लक्ष्य

उत्तर प्रदेश की सरकार मिशन प्रेरणा को कामयाब बनाने में पूरी तरह से जुटी हुई है। पूरे यूपी में मिशन प्रेरणा व ऑपरेशन कायाकल्प पर काम करने वाली यूपी सरकार ने अब शिक्षकों को एक अलग टास्क दिया है। अब इसको पूरा करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग हर महीने अलग लक्ष्य तय करेगा।

यूपी के सभी जिलों को महीने के मुताबिक लक्ष्य दिए जाएंगे और उन्हें बताना होगा कि उन्होंने कितने प्रतिशत तक निदेशायल से दिया गया लक्ष्य प्राप्त किए। हर महीने जिलों को अपनी समीक्षा कर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यह आदेश बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद की तरफ से जारी किया गया है।

अब अफसरों के काम का मासिक होगा मूल्यांकन

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में काम करने वाले अफसरों का भी अब मासिक तौर पर मूल्यांकन किया जाएगा। महानिदेशक की तरफ से जारी आदेश के अनुसार ही बेहतर तरीके से काम करने वाले अफसरों को पुरस्कृत किया जाएगा। यही नहीं, महानिदेशक की तरफ से जारी आदेशानुसार अब खराब काम करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
इस संबंध में महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है। अब बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, शिक्षा संकुल, अकादमिक रिसोर्स पर्सन सहित अन्य लोगों का भी अलग से लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। महानिदेशक की तरफ से जिलों को दिए जाने वाले लक्ष्य की समीक्षा अब हर महीने में शनिवार को की जाएगी, जिसमें 11 बिन्दुओं पर समीक्षा अधिकारियों को करनी होगी।

सितंबर से लागू हुई यह व्यवस्था

बेसिक शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला समन्वयक, स्टेट रिसेर्स ग्रुप और एकेडमिक रिसोर्स पर्सन के परफॉर्मेंस इंडिकेटर तय किए हैं। अब सितंबर 2020 से परफॉर्मेंस के आधार पर ही उनकी पोस्टिंग, प्राइज और पनिशमेंट निर्धारित किया जाएगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि विभाग में मिशन प्रेरणा एवं कायाकल्प के निर्धारित लक्ष्य को समयबद्ध ढंग से प्राप्त करने के उद्देश्य से सितंबर से इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *