Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

लखनऊ विश्वविद्यालय में जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं टलीं, ये रही वजह 

लखनऊ विश्वविद्यालय में जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं टलीं, ये रही वजह

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से 29 से 31 जुलाई तक होने वाली सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को टाल दिया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से शनिवार देर शाम में सूचना जारी की गई. राजधानी समेत प्रदेश भर में 30 जुलाई को यूपी बीएड 2021-23 की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इसको देखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय में 29, 30 एवं 31 जुलाई को होने वाली समस्त स्नातक / परास्नातक की सेमेस्टर परीक्षाओं को टाल दिया गया है. इन तिथियों में होने वाली परीक्षाएं आगे की तिथियों में कराई जाएंगी. संपूर्ण परीक्षा कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर उपलब्ध है.

बीएड प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने किसी भी अन्य विश्वविद्यालय के स्तर पर परीक्षाएं न कराने के निर्देश दिए गए. बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेई ने बताया कि यह परीक्षा राज्य के समस्त 75 जनपदों में आयोजित की जायेगी, जिसमें 5,91,305 अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे. यह परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न होगी. प्रथम पाली प्रातः 9 से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी.

प्रथम पाली में सामान्य ज्ञान तथा भाषा सम्बन्धी ज्ञान की परीक्षा होगी एवं द्वितीय पाली में सामान्य मानसिक योग्यता एवं विषय सम्बन्धी ज्ञान की परीक्षा होगी. प्रत्येक प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा. निगेटिव मार्किंग की जायेगी. समस्त अभ्यर्थियों को उनके द्वारा केन्द्र के लिए दिए गये पांच विकल्पों में से ही केन्द्र आवंटित करने का प्रयास किया गया है.

बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 30 जुलाई को किया जाएगा. 16 जुलाई को प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे. छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे. 20 अगस्त तक प्रवेश परीक्षा के नतीजे आना संभावित है. 25 अगस्त से दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. 31 अगस्त से नए सत्र की शुरुआत करने की तैयारी है.

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *