Subscribe Now
Trending News

Blog Post

सलाम आपको

आईआईटी गुवाहाटी ने तैयार किया खास कियोस्क, स्कूलों के लिए रामबाण होगा साबित 

आईआईटी गुवाहाटी ने तैयार किया खास कियोस्क, स्कूलों के लिए रामबाण होगा साबित

देश में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहे हैं। देश में हजारों की संख्या में प्रतिदिन मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में मरीजों को आईआईटी गुवाहाटी ने सेल्फ चेक कियोस्क का निर्माण किया है, जो कोरोना से बचाव में सहायक है। आईआईटी गुवाहाटी की तरफ से तैयार किए गए इस कियोस्क में कोई भी व्यक्ति इस बात की जांच कर सकेगा कि उसे फीवर है या नहीं और उसका ऑक्सीजन लेवल क्या है।
आईआईटी की तरफ से तैयार किया गया यह कियोस्क जल्द ही खुलने जा रहे स्कूलों के बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। इस सेल्फ चेक कियोस्क को आईआईटी गुवाहटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सेंथिलमुर्गन सुबैया और वर्कस्पेस के फाउंडर पुनीत तालेसरा ने मिलकर बनाया है।

इस खास कियोस्क को बनाने वाले आईआईटी गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने बताया कि यह कियोस्क तीस सेकेंड में जांचकर यह बता देगा कि उस व्यक्ति को किसी तरह का वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन हुआ है या फिर नहीं। इससे यह भी साफ हो जाएगा कि वह व्यक्ति कोरोना का संभावित मरीज है या नहीं। एक तरह से देखा जाए तो यह मार्केट में आने के बाद लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। आईआईटी गुवाहटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सेंथिलमुर्गन सुबैया ने बताया कि इस कियोस्क को आईआईटी गुवाहटी के कैंपस में भी लगाया गया है। ताकि यहां पर आने वाले हर व्यक्ति की आसानी से जांच की जा सकें। कियोस्क को डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइंस के अनुरूप बनाया गया है। उन्होंने बताया कि यह तुरंत कोरोना से जुड़े लक्षणों, जैसे-शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर की पहचान कर उन्हें रिकॉर्ड कर लेता है।

यूवीसी डिसइंफेक्टैंट बॉक्स भी लगा

खास तरीके से बनाए गए इस कियोस्क में यूवीसी डिसइंफेक्टैंट बॉक्स भी लगा हुआ है, जो सामान, बैग, चाभियों, मोबाइल आदि के बैक्टीरिया को मारने में भी बहुत ही अच्छी तरह से सक्षम है। यही नहीं, यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान एक स्तर से अधिक होता है तो यह कियोस्क हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को चेतावनी जारी करने के लिए अलॉर्म बजाता है। इससे विद्यालय को आसानी से जानकारी हो जाती है। आईआईटी की तरफ से तैयार किए गए इस कियोस्क को पेटेंट करने के लिए फाइल कर दिया गया है। इस उत्पाद की कीमत साढ़े तीन लाख से साढ़े सात लाख रुपये तक रखी गई है। इस प्रोडक्ट का कमर्शियलाइजेशन शुरू हो गया है। इस उत्पाद को आईआईटी गुवाहटी और वर्कस्पेस मेटल सॉल्यूशन्स लिमिटेड, उदयपुर ने मिलकर बनाया है।

ऐसे काम करेगा कियोस्क

– आईआईटी गुवाहाटी के इस खास कियोस्क के फुटमार्क चिह्नित क्षेत्र में खड़े हो जाएं। फेस मास्क को हटा दें। इससे शरीर के तापमान का मापन हो जाएगा।

-आप तापमान के मापन के बाद अपने सामान को यूवीसी चैंबर में रख दें। यूवीसी बॉक्स में आपके सामान को 360 डिग्री पर पूरी तरह से संक्रमण मुक्त बनाया जाता है।

-व्यक्ति को अपनी अंगुली SpO₂ सेंसर पर रखनी होगी और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी आसानी से जांचा जा सकेगा। अगर शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 95 प्रतिशत से अधिक है तो यह स्वस्थ होने के संकेत इसकी तरह से दिए जाएंगे।

-इसके बाद व्यक्ति को ऑटोमैटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसर यूनिट से हाथों को डिसइंफेक्ट करना होगा

-संक्रमण से मुक्त होने के बाद बहुत ही आसानी से व्यक्ति अपने सामान को यूवीसी चैंबर से ले सकता है।

 

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *