Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

इन राज्यों में स्कूल खोलने की थी तैयारी, अनलॉक-4 में यह हुआ है आदेश 

इन राज्यों में स्कूल खोलने की थी तैयारी, अनलॉक-4 में यह हुआ है आदेश

मोदी सरकार की तरफ से अनलॉक-4 की गाइडलाइन शनिवार की शाम को जारी कर दी गई है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के हिसाब से अभी स्कूलों में ताला लटका रहा है। हां, एक सप्ताह के बाद 9 से लेकर 12वीं तक के बच्चे स्कूल जा सकेंगे। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने आदेश दे दिया है। 21 सितंबर के बाद स्कूलों को लेकर एक विशेष तैयारी की जा रही है। अब सरकार की तरफ से आदेश जारी होने के बाद स्‍कूलों को अभी बंद ही रखे जाने की बात साफ हो गई है।

हालांकि, कई जगहों पर एक सितंबर से स्‍कूलों के खुलने की संभावना जताई जा रही थी। वैसे, अभी कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से माता-पिता अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के पक्ष में नहीं हैं। अब कोरोना सिर्फ किसी एक स्टेट में नहीं बल्कि पूरे देश में बहुत ही देशी के साथ में बढ़ रहा है। ऐसे में सरकार ने स्कूलों को अभी बंद रखने का ही फैसला लिया है। आइए आपको बताते हैं कि उन राज्यों के बारे में जिन्होंने पहले सितंबर में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की योजना बनाई थी। हालांकि, अब गृह मंत्रालय की तरफ से आदेश होने की वजह से स्कूल ऐसा नहीं कर सकेंगे।

1. तेलंगाना

तेलंगाना राज्य में ऑनलाइन कक्षाओं से पाठ्यक्रम अभी जारी रहेगा। तेलंगाना की तरफ से अवलोकन करना जारी रखेगा, लेकिन लगभग 30, 000 सरकारी स्कूल 27 अगस्त को फिर से खुल गए और एक लाख से अधिक शिक्षक अपने कर्तव्यों में शामिल हो गए।

2. ओडिशा

ओडिशा राज्य में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अभी स्कूल को बंद रखने का फैसला लिया गया है। ओडिशा में अभी फिलहाल दुर्गा पूजा के अंत तक बंद रहेंगे। पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव 22 से 26 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

3. त्रिपुरा

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या को देखते हुए त्रिपुरा की सरकार ने अभी फिलहाल के लिए स्कूलों और कॉलेजों की घंटी नियमों के हिसाब से बज रही है। राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए यहां पर नियमों के हिसाब से ही स्कूल चल रहे हैं। त्रिपुरा ने पहले ही स्कूलों में कक्षाएं आयोजित करना शुरू कर दिया है। 21 अगस्त को त्रिपुरा के स्कूलों में कुल 1.25 लाख छात्र शामिल हुए हैं।

4. पश्चिम बंगाल

यहां पर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने घोषणा की है कि स्कूल 20 सितंबर के बाद फिर से खुलेंगे।

5. कर्नाटक

कर्नाटक में अभी ऑनलाइन क्लासों का ही दौर चलेगा। यहां पर स्कूलों के खुलने के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है, हालांकि, कर्नाटक में कॉलेज 1 अक्टूबर से नियमित कक्षाएं शुरू करेंगे।

6. सिक्किम

शिक्षकों को 1 सितंबर से स्कूलों को रिपोर्ट देनी होगी। अनलॉक की गाइडलाइन आने के बाद अब फिर से स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

7. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में फिलहाल अब स्कूल नहीं खुल पाएंगे। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने फैसला लिया है। हालांकि, यहां पर भी पहले अधिकांश राज्यों की तरह 01 सितंबर से स्कूल खोले जाने की तैयारी थी, लेकिन अब उस पर विराम लग गया है।

8. असम

बाढ़ और कोरोना वायरस की मार झेलने वाले असम राज्य ने भी स्कूलों को खोलने की फिर तैयारी की थी। असम ने अपने शिक्षकों को अगस्त के अंतिम सप्ताह में कोविद -19 परीक्षा आयोजित करने के बाद तैयार किया है। राज्य में कक्षाएं 01 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन अब अनलॉक की गाइडलाइन की वजह से स्कूलों को बंद ही रखा जाएगा।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *