Subscribe Now
Trending News

Blog Post

लंच बॉक्स

मां बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, जानें क्या है लंच बॉक्स सिंड्रोम 

मां बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, जानें क्या है लंच बॉक्स सिंड्रोम

आप अपने बच्चे को क्या दे रही है और क्या नहीं दे रही है। इसका बहुत ही ख्याल रखना होता है। लंच बॉक्स की छोटे-छोटे बच्चों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में बच्चों को लंचबॉक्स बहुत ही सावधानी के साथ में तैयार करना चाहिए। अक्सर मांओं के साथ में लंचबॉक्स को लेकर यह समस्‍या आती है कि उनके बच्चे अपना लंच-बॉक्स भरा लेकर लौटते हैं। यानी उन्‍हें जो खाना लंच बॉक्‍स में रख कर दिया जाता है, उसे बच्‍चे आधा-अधूरा खाकर छोड़ देते हैं।

जब बच्‍चों का यही तरीका रोज होने लगे तो मांओं का चिंता करना लाजिमी है। इससे अपने बच्‍चों को लेकर मांओं की चिंता बढ़ जाती है। हालांकि अभी स्कूल बंद चल रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी समस्या कभी भी कम नहीं होने वाली है। वैसे, हर मां की कोशिश यही रहती है कि उसका बच्‍चा खाना पूरा खत्‍म करे और रुचि लेकर खाए, लेकिन बच्चे नहीं खाते हैं। यही वजह है कि मां की सुबह पहली चिंता यही होती है कि वह अपने बच्‍चे को लंच के लिए क्‍या दें, जिसे वह रुचि लेकर खाए। बच्चों के लंच न करने की इसी समस्या को लंच बॉक्स सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है।

एक टीवी चैनल की प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस समस्‍या की एक अहम वजह यह भी है कि अक्‍सर कामकाजी महिलाएं अपने बच्‍चों को रात का बचा खाना ही उनके लंच वॉक्स में नए तरीके से पैक कर देती हैं। मगर दो समय पर एक ही खाना बच्‍चे बिल्कुल ही करना नहीं पंसद करते हैं। यही वजह है कि वे खाने से जी चुराते हैं। वह ऐसा खाना कम खाते हैं। अक्‍सर पूरा का पूरा बचा खाना ही वापस ले आते हैं। इसके लिए आपको अपने तरीके में बदलाव करना होगा। अपने बच्चे को हर दिन कुछ नया पैक करके दें।

मांएं बच्चों का रखें ख्याल

अगर आप बच्चे का लंचबॉक्स तैयार कर रहे हैं तो विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। बच्‍चों को आप जो खाना लंच के लिए पैक करके दें। ध्‍यान रखें कि वह जितना खाने में स्‍वादिष्‍ट हो, उतना ही देखने में भी अच्‍छा लगे। बच्‍चे खाने को देख कर भी आकर्षित होते हैं ऐसे में उन्हें वैसा ही लंच पैक किया जाना चाहिए। ऐसे में वह कम स्‍वादिष्‍ट खाना भी खा लेते हैं इसलिए आपका खाना भी अच्‍छी तरह पैक किया गया हो कि वह देखने में भी अच्‍छा लगे और बच्‍चे भी आसानी से पहचान सकें कि आपने उन्‍हे क्‍या दिया है।

इन चीजों का रखें खास ध्यान
अगर आप बच्‍चे को जो भी लंच बॉक्‍स में दे रही हों उसमें उसकी पौष्टिकता का भी पूरा ध्‍यान रखें। बच्चे को आपका दिया खाना ही उसकी सेहत का राज होता है। इस तरह से भोजन उसके बेहतर ही होना चाहिए। इससे बच्‍चों की सेहत भी अच्‍छी रहेगी।

सभी बच्चों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, क्‍योंकि यह उनके शारीरिक विकास के लिए भी बहुत जरूरी है। इसलिए बच्‍चों की डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी शामिल करें।

बच्‍चों की पसंद का पूरा ख्‍याल रखना चाहिए। उनके लंच बॉक्‍स में हरी सब्जियां, फल और दूध से बने उत्‍पादों को अहमियत देना बिल्कुल ही न भूलें। इससे बच्‍चे खाना चाव से भी खाएंगे और सेहतमंद बने रहेंगे।

अगर देखा गया है कि जब बच्चे से पूछ कर उनकी पंसद का भोजन तैयार किया जाता है, तो बच्‍चे खुशी से अपना लंच बॉक्‍स खत्‍म करते हैं। इसलिए उनकी पसंद का भी पूरा ख्‍याल रखा जाना चाहिए।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *