Subscribe Now
Trending News

Blog Post

सलाम आपको

मध्य प्रदेश में मेधावियों को मिलेगा खास तोहफा, अब मिलेंगे 25 हजार रुपये 

मध्य प्रदेश में मेधावियों को मिलेगा खास तोहफा, अब मिलेंगे 25 हजार रुपये

मध्य प्रदेश में मेधावियों के लिए खास योजना बनाई गई है। अब यहां की सरकार मेधावियों को लैपटॉप देने के लिए 25 हजार रुपये आर्थिक सहायता के तौर पर देगी। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में हायर सेकेंडरी स्कूल में सफल मेधावी छात्र प्रतिभा योजना के तहत 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 1088 छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान की तरफ से शुरू की गई इस खास योजना का लाभ ऐसे मेधावियों को मिलेगा, जिन्होंने हायर सेकेंडरी स्कूल में 80 प्रतिशत नंबर पाए होंगे। दमोह जिले के कलेक्टर तरुण राठी ने बताया कि 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 426 छात्रों को लैपटॉप के लिए 25-25 हजार रुपए की राशि का वितरण कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब शेष रह गए 80 प्रतिशत से अधिक अंक वाले 662 छात्र छात्राओं को भी इस योजना के अंतर्गत शीघ्र ही लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

इस योजना को एक खास मकसद से मध्य प्रदेश में शुरू किया गया है। पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेधावियों को सम्मान देने के लिए हमारी तरफ से एक प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी आत्मसम्मान और स्वाभिमान के साथ अपनी रूचि और प्रवृति के क्षेत्र में आगे बढ़े। चौहान ने कहा कि व्यक्ति जो भी लक्ष्य निर्धारित करता है उसे प्राप्त करने का रोडमेप विकसित कर दृढ़ संकल्प के साथ निरंतर प्रयासरत रहे तो उसे सफलता अवश्य मिलती है।

2009 में शुरू हुई प्रोत्साहन योजना

मध्य प्रदेश में मेधावियों की प्रतिभा को सम्मान देने के लिए खास योजना शुरू की गई। यहां के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए खास योजना 2009 में आरंभ हुई थी। यह योजना प्रारंभ में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को लेपटॉप लेने के लिए राशि प्रदान की जाती थी। इस योजना के तहत वर्ष 2013 से अशासकीय विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाने लगा। इस योजना के बार वर्ष 2020 की कक्षा 12वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत तथा उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले 40 हजार 542 विद्यार्थियों को 25 हजार प्रति विद्यार्थी के मान से 101 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्रदान की जा रही है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *