Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

जानें आखिर किस वजह से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेता बने प्रधानाचार्य विकास कुमार 

जानें आखिर किस वजह से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेता बने प्रधानाचार्य विकास कुमार
DJLdUIYFÀF I¼Y¸FFS, ´Fi²FF³FF¨FF¹FÊ EÀFOe BaMS IYF»FZþ ¸FeSF´F¼S

शिक्षकों के आधुनिक हुनर से इस समय विद्यालयों की तस्वीर बदल रही है। विद्यालयों की तस्वीर बदलने के साथ ही साथ सरकारी स्कूलों की शिक्षा पर सबका ध्यान आकर्षित हो रहा है। ऐसे ही एक शिक्षक है जिन्होंने कुछ हटकर काम किया और और ऐसी तकनीक इजाद की, जिसकी वजह से उनका नाम हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले शिक्षकों को हर साल दिए जाने वाले शिक्षक पुरस्कार के लिएइस वर्ष मुजफ्फरनगर जिले के एक प्रधानाचार्य को चुना गया है। उन्होंने ऐसा काम किया कि उन्हें इस साल राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित किया गया है।

विकास कुमार ने तकनीक का थामा हाथ

राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुने गए प्रदेश के तीन शिक्षकों में मुजफ्फरनगर के मीरापुर स्थित एसडी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विकास कुमार ने अपनी विशेष पहचान से कामयाबी हासिल की। उन्होंने यह सफलता बच्चों को कौशल विकास शिक्षा में गति देने के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा पर काम किया। इस कोरोनाकाल में उन्होंने बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत ही बेहतर तरीके से काम किया। विकास बताते हैं कि लॉकडाउन से पहले ही उन्होंने विज्ञान विषय पर आधारित कई वीडियो बच्चों के लिए बनाई, जो इंटरनेट पर बहुत पसंद की गई हैं। विद्यालय में अटल टिकरिग लैब की स्थापना ने भी उनके विद्यालय को जिले में अलग पहचान दी है।

सनातन धर्म इंटर कॉलेज, मीरापुर के प्रधानाचार्य विकास कुमार ने बताया कि विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने, अटल लैब की स्थापना सहित कई सकारात्मक कार्य को देखते हुए उनका चयन इस वर्ष किया गया है। उन्होंने अपने विद्यालय के बच्चों को कौशल विकास की शिक्षा में गति देने के साथ ऑनलाइन शिक्षा के लिए भी दक्ष बनाया है। उन्होंने बताया कि अपने विद्यालय में अटल लैब की स्थापना की है, इसकी वजह से जिले में विद्यालय को एक अलग पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण पर भी हमने बहुत काम किया और लोगों को रक्तदान के लिए भी प्रेरित किया।

प्रधानाचार्य विकास कुमार ने बिजनौर के चंद्रमणि देवनगरी इंटर कॉलेज से दसवीं और 12वीं की पढ़ाई की। वहीं बिजनौर के ही वर्धमान कॉलेज से बीएससी और एमएससी की पढ़ाई की है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *