Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा कैम्पस

पर्यावरण बचाने के लिए नेचर क्लब बनाएंगे सोनवर्षा के बच्चे 

पर्यावरण बचाने के लिए नेचर क्लब बनाएंगे सोनवर्षा के बच्चे

शंकरगढ के सोनवर्षा गांव में बडे ही बच्‍चे भी पूरे जोर शोर से ज्‍वाला नदी अभियान में जुटे हैं। समाज शेखर के निर्देशन में गांव में चल रहे इस अभियान में बच्‍चों ने अपना भरपूर योगदान देने का वादा किया। समाज शेखर ने बच्चों के साथ तय किया कि वे नेचर क्लब बनाकर अपने आस पास के परिवेश में सीखने, समझने और करने का कार्य करेंगे। बच्चों ने संकल्‍प लिया कि नेचर क्‍लब के तहत तत्‍काल पेड़ लगाएंगे और पानी बचाने का कार्य करेंगे।

जल जन विकास अभियान की हुई शुरूआत

इलाहाबाद के शंकरगढ़ ब्लाक के सोनवर्षा व जूही ग्राम पंचायत में ग्राम सभा की खुली बैठक आयोजित करके जल जन विकास अभियान की शुरुवात की गई। साथ ही सार्वजनिक सरकारी तथा सामाजिक कार्यो में जन भागीदारी व जन सहयोग हेतु सामाजिक विकास केंद्रों का गठन किया गया।
सोनवर्षा ग्राम पंचायत में सभा जूनियर हाईस्कूल के सामने ग्राम प्रधान महेंद्र पाल सिंह की अध्यक्षता में हुई । वही जूही में बैठक मुख्य मार्ग के किनारे प्रधान विमल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में विशेष रूप से उपस्थित मार्गदर्शक सामाजिक कार्यकर्ता डॉ समाज शेखर के आह्वाहन पर ग्राम वाशियो ने तय किया है कि हम सब मिलकर अपने गांव व समाज के विकास हेतु कार्य करेंगे। जिस कड़ी में सबसे पहले इस बरसात में हम लोग गांव के सभी गड़ही, गड़हो, ताल, झील आदि में जल संरक्षित करने हेतु व्यवहारिक प्रयास करेंगे साथ ही स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण हेतु अधिकाधिक पौध रोपण करेंगे।

11 सदस्यीय सामाजिक विकास केंद्र की कार्य समिति का हुआ गठन

इस अवसर पर दोनों ग्रामो में 11 सदस्यीय सामाजिक विकास केंद्र की कार्य समिति का गठन हुआ। जिसमें सोनवर्षा ग्राम से संयोजक छेदी लाल सिंह, उप संयोजक फूल चंद्र सिंह, सचिव दिनेश पांडेय, कोषाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह तथा कार्य समिति सदस्य के रूप में मनपुरन सिंह, जगन्नाथ आदिवासी, इंद्रपाल, हरिश्चंद्र जायसवाल, मंगलेश्वर सिंह, लवकुश आदिवासी, शंकर प्रताप सिंह चुने गए। वहीं जूही गांव में संयोजक राम नरेश सिंह, उप संयोजक लक्ष्मण सिंह, सचिवअर्जुन सिंह, कोषाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह तथा कार्य समिति सदस्य के रूप में राम लाल हरिजन, मौजी लाल कोल , चंद्राकर सिंह, विनोद तिवारी, पूनम आदिवासी, अयोध्या जायसवाल , शकुंतला देवी चुने गए । साथ ही दोनों गांव में प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य को विशेष सदस्य के रूप मे पदेन नामित किया।
दोनों गांव की बैठकों में तय हुआ की उक्त कार्य समितियां शीघ्र बैठक करके गांव की 10 प्राथमिकता वाले कार्यो को सूचीबद्ध करेंगे। तत्पश्चात उसके क्रियान्वयन हेतु सरकार, पंचायत और समाज के सम्मिलित भागीदारी से पहल शुरू करेंगे। यह भी तय किया गया कि सामाजिक विकास केंद्र का एक खाता राष्ट्रीय कृत बैंक में खोला जाएगा। जिसका सञ्चालन संयोजक और कोषाध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से होगा। सञ्चालन कर रहे राम भवन पटेल ने कहा कि जुलाई के अंत तक सभी 10 ग्राम पंचायतों में उक्त केंद्र गठित हो जायेगी। उसके बाद सभी केंद्रों को जोड़कर रामगढ पर्यटन विकास समिति की स्थाई प्रबंध समिति बनाकर उक्त केंद्रों के माध्यम से रामगढ धाम व क्षेत्र का विकास जन भागीदारी से होगा।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *