Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, दोबारा स्कूल खोलने तक न लिया जाए वार्षिक और विकास शुल्क 

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, दोबारा स्कूल खोलने तक न लिया जाए वार्षिक और विकास शुल्क

दिल्ली हाईकोर्ट ने अभिभावकों के हित में राहत भरा एक फैसला दिया है। स्कूलों की तरफ से गलत तरीके से लिए जा रहे अभिभावकों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। हाईकोर्ट ने कहा, “वर्तमान लॉकडाउन की पेंडेंसी के दौरान” वार्षिक शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जा सकता है, जब तक कि स्कूलों को फिर से खोला नहीं जाए। एक निजी स्कूल के पैरेंट्स द्वारा स्थानांतरित याचिका पर सुनवाई करते हुए 25 अगस्त के आदेश में न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने अपनी राय व्यक्त किया है। अभिभावकों की तरफ से दाखिल याचिका में कहा गया था कि प्राइवेट स्कूल संघ ने जुलाई से ट्यूशन फीस के साथ वार्षिक और विकास शुल्क लेना शुरू कर दिया था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने स्कूल को जुलाई एवं अगले आदेश तक के लिए माता-पिता से वार्षिक और विकास शुल्क लेने पर रोक लगा दिया है। इस संबंध में हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और स्कूल को एक नोटिस भी जारी किया, जिसमें माता-पिता के सहयोग की दलील दी गई थी, जिसका प्रतिनिधित्व वकील गौरव बहल ने किया था। इस संबंध में 16 सितंबर को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। इस संबंध में, वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से सुनवाई के दौरान स्कूल ने तर्क दिया कि लॉकडाउन खत्म हो गया है और इसलिए, यह वार्षिक और विकास शुल्क लगा सकता है।

दिल्ली सरकार की तरफ से इस मामले की सुनवाई पर याचिका में अपने अतिरिक्त स्थाई वकील गौतम नारायण का प्रतिनिधित्व करते हुए अदालत को बताया कि शिक्षा निदेशालय के 18 अप्रैल के परिपत्र ने स्कूलों से लॉकडाउन की अवधि के दौरान वार्षिक और विकास शुल्क नहीं वसूलने को कहा है, क्योंकि उनमें से कोई भी लागू नहीं है। इस संबंध में स्कूल शारीरिक रूप से खुल गए हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने कहा कि विचाराधीन स्कूल लॉकडाउन की अवधि पूरी होने तक वार्षिक और विकास शुल्क नहीं ले सकता है।

इस संबंध में हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने दोनों ही पक्षों को सुनने के बाद कहा, “मेरी राय में, प्रथम दृष्टया, यह प्रतीत होता है कि वर्तमान और लॉकडाउन की पेंडेंसी के दौरान माता-पिता से वार्षिक और विकास शुल्क नहीं लिया जा सकता है।” हालांकि इस दौरान हाईकोर्ट ने स्कूल के पक्ष में फैसला देते हुए कहा कि अभिभावकों को ट्यूशन फीस देनी होगी।

 

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *