Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में शाश्वत ने जीत ली यूपीएससी की जंग, ऐसा रहा सफर 

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में शाश्वत ने जीत ली यूपीएससी की जंग, ऐसा रहा सफर

आज की सफलता वाली स्टोरी में हम आपको एक ऐसे व्यक्ति से मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की जंग जीत ली है। जी हां, पहले ही प्रयास में सफलता हासिल करने वाले और कोई नहीं बल्कि प्रयागराज के रहने वाले वाले शाश्वत त्रिपुरारी। जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा 78 रैंक के साथ पास की। आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट शाश्वत बता रहे हैं कि कैसे इस परीक्षा के लिए न्यूज पेपर रीडिंग करनी चाहिए। उनके इस सफलता में सबसे अहम रोल अगर किसी ने अदा किया है तो वह हैं न्यूज पेपर्स। वह कहते हैं कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स की तैयारी में बहुत ही अहम रोल न्यूज पेपर का होता है। उन्होंने कहा कि तैयारी के साथ-साथ में आपको न्यूज पेपर्स पर भी बहुत अहम ध्यान देना होता है।

उन्होंने कहा कि इस परीक्षा की तैयारी करने वाले को न्यूज पेपर्स पर बहुत ही फोकस करना होगा। उन्होंने बताया कि जितने समय तैयारी चलती है या जब तक कैंडिडेट का सेलेक्शन नहीं हो जाता, तब तक उसका पेपर पढ़ना जारी रहता है। चूंकि परीक्षा में पिछले 6 महीने से लेकर एक साल तक के करेंट अफेयर्स के बारे में कहीं से भी कुछ भी जरूर पूछा जा सकता है इसलिए न्यूज पेपर पढ़ना बहुत आवश्यक हो जाता है। वह कहते हैं कि कुछ कैंडिडेट्स को यह भी लग सकता है कि न्यूज पेपर पढ़ने में सीखने जैसी क्या बात है तो इसका जवाब है कि न्यूज पेपर पढ़ना भी एक आर्ट है। उन्होंने कहा कि हमें बहुत ही बेहतर तरीके से पेपर को पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि कैंडिडेट्स तीन घंटे तक पेपर लेकर ही बैठे रहते हैं और उनको बाकी तैयारी का समय नहीं मिल पाता। उन्होंने इसके बारे में विस्तार से एक वीडियो के माध्यम से बताया है।

आईआईटी से पढ़ें हैं शाश्वत

आईआईटी से पढ़कर पहले ही प्रयास में 78रैंक हासिल करने वाले शाश्वत त्रिपुरारी की तैयारी में बहुत ही अहम रोल पेपर ने निभाया है। मूलरूप से प्रयागराज के रहने वाले शाश्वत की शुरुआती पढ़ाई इसी शहर से हुई। इसके बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन पूरा किया। ग्रेजुएशन के बाद शाश्वत ने एक साल तक पूरा दिल लगाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और साल 2019 में पहले ही अटेम्पट में 78 रैंक लाकर टॉपर बने। शाश्वत कहते हैं कि इस परीक्षा में अखबार ने बहुत ही अहम रोल निभाया, जिसकी वजह से मैंने इतना अच्छा स्कोर किया। उन्होंने कहा कि प्री से लेकर मेंस और इंटरव्यू तक में मेरे लिए बहुत ही यह कारगर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि अगर बेहतर रणनीति के साथ में तैयारी की जाए तो सफलता जरूर हासिल की जा सकती है।

पिता दूरदर्शन केंद्र के रहे निदेशक
प्रयागराज स्थित दूरदर्शन केंद्र के निदेशक रह चुके एससी मिश्र के बेटे शाश्वत त्रिपुरारी ने यूपीएससी की परीक्षा में 78 वां व बेटी सोनाली मिश्रा ने 300 वीं रैंक हासिल की है। शाश्वत ने सेंट जोसफ कालेज से 12वीं तक की पढ़ाई की। उनका यूपीएससी के मेंस में विषय मानव विज्ञान था। वहीं उनकी सोनाली ने एसएमसी से 12वीं के बाद मदनमोहन मालवीय विश्वविद्यालय गोरखपुर से इंजीनियरिंग की। उनका मेंस में विषय समाजशास्त्र था। सोनाली ने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *