Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

ऑनलाइन क्लास करने वाले बच्चे ऐसे अपने वाई-फाई और इंटरनेट को दें स्पीड 

ऑनलाइन क्लास करने वाले बच्चे ऐसे अपने वाई-फाई और इंटरनेट को दें स्पीड

कोरोना वायरस की वजह से इस समय स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे हैं। वहीं कई लोगों का अभी वर्क फॉरम होम ही चल रहा है। कोरोना वायरस ने जहां समूचे विश्व को हिला कर रख दिया है तो वहीं इससे नुकसान भी बहुत हुआ है। इस समय देश में सबसे ज्यादा दिक्कत अगर किसी चीज की हुई है तो वह बच्चों की पढ़ाई भी है। कोरोना की वजह से अभी भी बच्चों के स्कूल नहीं खुल पाएं हैं। उन लोगों की अभी की घर से ही ऑनलाइन क्लासें चल रही है।

बच्चों के ऑनलाइन क्लास की वजह से इस समय वह कई-कई घंटों तक लैपटॉप, कम्प्यूटर के सामने बीता रहे हैं। ऐसे में जहां उनका डेटा जल्द ही समाप्त हो जा रहा है तो वहीं उनके लिए स्पीड भी बहुत ही मायने रखती है। होम ब्रॉडबैंड उनती गति नहीं दे पा रहा है। ऐसी स्थिति में नेचुरल है कि आपको घर से काम करने पर स्पीड की समस्या आएगी ही आएगी। सिर्फ काम ही क्यों बल्कि तमाम स्टूडेंट्स घर से ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से ज्ञानार्जन कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए भी इंटरनेट की स्पीड काफी मायने रखती है। आइए देखते हैं कि किस प्रकार ‘वर्क फ्रॉम होम’ में आप अपने वाईफाई को बेहतर स्पीड दे सकते हैं।

एक्सेसिबल पॉइंट पर रखें राउटर

यह सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन यह सही है कि राउटर ही बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में राउटर आपकी डिवाइसेज से… वह चाहे मोबाइल हो, चाहे पर्सनल कंप्यूटर हो, जितना करीब रहेगा, उतना आपका सिग्नल मजबूत रहेगा और स्पीड ठीक रहेगी। आपके लिए अच्छा यह रहेगा कि अब घर के सेंटर में अपना वाईफाई राउटर रखने की कोशिश करें, जिससे बेहतर स्पीड मिले।

कई बार क्या होता है कि कंप्यूटर पर काम करते हुए वाईफाई राउटर आपको सटीक स्पीड नहीं दे पाता है। ऐसी स्थिति में आपको राउटर अपने पीसी के पास लगाना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर आप वायर कनेक्शन के माध्यम से अपना पीसी चला सकें। तकनीकी दुनिया में इस समय 5GHz वाईफाई सिगनल काफी इंपॉर्टेंट हो गया है और अगर आपका वाईफाई राउटर अपडेट है तो 5GHz फ्रीक्वेंसी के माध्यम से आप इंटरनेट का स्पीड बूस्ट कर सकेंगे।

वाई-फाई करें पासवर्ड प्रोटेक्शन

यह बहुत ही महत्वपूर्ण बिन्दु है। आपके वाई-फाई का पासवर्ड से प्रोटेक्ट होना भी बहुत जरूरी है। अगर आपका नेटवर्क पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं है तो उसको कोई भी एक्सेस कर सकता है। इससे सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी गति पर पड़ता है। इसकी वजह से ना केवल आपके राउटर की स्पीड कम होगी बल्कि इससे प्राइवेसी का भी खतरा है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप अपने वाईफाई का पासवर्ड एक्टिव रखें और इसे अगर किसी के साथ इमरजेंसी में शेयर करते हैं तो उसके बाद इसे बदल दें। यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि जब आप पासवर्ड प्रोटेक्शन कर रहे हैं उस समय वन, टू, थ्री, फोर, फाइव, सिक्स या ऐसे आसान कॉम्बिनेशन वाले पासवर्ड यूज ना करें जिसे कोई आसानी से गेस कर ले।

क्लीनिंग करना बहुत जरूरी 

आप जब अपनी डिवाइस खोलते होंगे तो कई बार ब्राउज़र और आपका पीसी क्लीनिंग मांगता है। अगर उसमें हेवी डाटा, कुकीज इकट्ठे हो जाते हैं तो निश्चित रूप से यह आपकी स्पीड पर फर्क पड़ा है। ऐसे स्थिति में अच्छा यह होगा कि आप अपने कंप्यूटर को नियमित तौर पर क्लीन करें और अपने ब्राउजर हिस्ट्री और कुकीज़ को भी समय-समय पर क्लीन करते रहें। इसके लिए क्रोम या दूसरे ब्राउजर्स में दिए गए टूल आप आजमा सकते हैं तो सी-सी क्लीनर जैसे कई सॉफ्टवेयर भी हैं, जिनका आप मुफ्त या पेड वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *