Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक बंद रहे स्कूल, कोरोना के चलते सरकार ने लिया फैसला 

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक बंद रहे स्कूल, कोरोना के चलते सरकार ने लिया फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। अभी दिल्ली में सोमवार से स्कूल नहीं खुलेंगे। दिल्ली में स्कूल अभी फिलहाल 5 अक्टूबर तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। बता दें, 21 सितंबर से गृह मंत्रालय ने विद्यालयों को खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अब सरकार ने अभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है।
शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने पूर्व की तरह ही अभी ऑनलाइन शिक्षण पद्धति को लागू रखने का फैसला लिया है। दिल्ली में ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां हमेशा की तरह जारी रहेंगी। इस संबंध में खास निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल के प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार, कर्मचारी बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है। बता दें, कोरोना के चलते दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद करने का फैसला किया था लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक ऐसे अटकलें थीं कि कुछ शर्तों के साथ दिल्ली में स्कूल-कॉलेज 21 सितंबर से खुल सकते हैं। लेकिन अब सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

दिल्ली में 16 मार्च से बंद हैं स्कूल
कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में स्कूलों के बंद हुए लगभग छह महीने हो गए है। मार्च महीने में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले अधिक से अधिक सामने आने के बाद 16 मार्च से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। वहीं, केंद्र सरकार ने 25 मार्च से पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद से स्कूल अभी तक बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई नुकसान न हो इसके लिए ऑनलाइन के जरिए शिक्षा दी जा रही है। अभी देश के सरकारी और प्राइवेट सभी कॉलेजों और स्कूलों में ऑनलाइन के जरिए ही पढ़ाई हो रही है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *