Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

झारखंड में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बड़ी मुहिम, आठ हजार शिक्षक बनेंगे मास्टर ट्रेनर 

झारखंड में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बड़ी मुहिम, आठ हजार शिक्षक बनेंगे मास्टर ट्रेनर

कोरोना वायरस की वजह से इस समय स्कूल बंद चल रहे हैं। अब बच्चों की पढ़ाई सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही हो रही है। ऐसे में अब ऑनलाइन ट्रेनिंग देने के लिए एक बड़ी मुहिम यहां पर चलने वाली है। झारखंड सरकार आनॅलाइन पढ़ाई को बेहतर से बेहतर करने के लिए अब ट्रेनिंग की तैयारी की जा रही है।

झारखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देने के लिए आठ हजार शिक्षक मास्टर ट्रेनर बनाए जाएंगे। ट्रेनिंग के लिए संकुल स्तर पर तीन-तीन और जिला स्तर पर चार-चार शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इस तरह से राज्य के 2630 संकुल के लिए 7,890 शिक्षकों का और जिला स्तर पर 96 शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

राज्य सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के हिसाब से जिला स्तर पर अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के एक-एक विषय विशेषज्ञ नोडल शिक्षक का चयन किया जाएगा। इसमें उन्हीं शिक्षकों का चयन होगा, जो डिजिटल फ्रेंडली होंगे। उन्हें मोबाइल, टैब, लैपटॉप का उपयोग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जानकारी विशेष रूप से होनी चाहिए। यही नहीं, जिला स्तर के ये शिक्षक संकुल स्तर के नोडल शिक्षकों को सबसे पहले ट्रेंड करेंगे।

इसके बाद में संकुल स्तर के शिक्षक संकुल के अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षित करेंगे। इसके जरिए राज्य में करीब आठ हजार मास्टर ट्रेनरों को तैयार करने की योजना है। यह सभी ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हो जाएंगे जो राज्य के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। अब सभी जिलों से इसके लिए सूची मांगी गई है। इसके लिए सभी जिलों को लिंक भी दिए गए हैं। इनमें शिक्षकों की ऑनलाइन सूची अपलोड करनी होगी।

राज्य में लाखों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने की तैयारी
राज्य में लाखों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने की योजना सरकार बना रही है। झारखंड सरकार आठ हजार शिक्षकों के मास्टर ट्रेनर बनने के बाद में प्राथमिक से प्लस टू स्तर तक के 1.25 लाख शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू करेगी। शिक्षकों को दीक्षा और निष्ठा के तहत सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण लेना ही होगा। इसमें ट्रेनिंग मॉड्यूल तय किए गए हैं। एक विषय में ट्रेनिंग पूरी करने और उसका सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही दूसरे विषय में प्रशिक्षण ले सकेंगे। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने ट्रेनिंग के छोटे-छोटे मॉडल तैयार किए हैं। दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

यह है ट्रेनिंग का मॉडल तैयार
हर संकुल स्तर पर तीन-तीन और जिला स्तर पर चार-चार शिक्षकों का चयन किया जाएगा।
प्रदेश के जिलों में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के शिक्षक चयनित होंगे।
सभी डिजिटल फ्रेंडली शिक्षक होंगे चयनित, अनिवार्य रूप से शिक्षकों को ट्रेनिंग लेनी होगी।
जेईपीसी की तरफ से तैयार किया ट्रेनिंग का मॉडल तैयार कर दीक्षा पोर्टल पर डाला जा रहा है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *