आखिरी समय के लिए कुछ मत छोड़िये शुरू से ही गंभीर रहिए

आखिरी समय के लिए कुछ मत छोड़िये शुरू से ही गंभीर रहिए

हाई स्कूल टापर गौतम रघुवंशी

कानपुर। कानपुर का नाम एक फिर रोशन हुआ है। कानपुर के गौतम रघुवंशी ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन जवाहर नगर के छात्र गौतम रघुवंशी ने टॉप किया है। गौतम रघुवंशी को 600 में से 583 अंक मिले हैं। उनकी इसकी सफलता के पीछे उनकी खुद की ही मेहनत है क्योंकि कोई भी परिणाम बिना मेहनत के नहीं मिलता।


यूपी बोर्ड 2019 हाईस्कूल का परीक्षा में उत्तर प्रदेश के टॉपर गौतम रघुवंशी ने बताया कि यदि आप कुछ पाना चाहते हैं तो आपको जीतोड़ मेहनत करनी होगी। मैंने शुरुआत से ही बहुत मेहनत की थी। गौतम ने बताया कि उन्होंने सभी विषयों पर बराबर ध्यान दिया था। पढ़ाई के साथ-साथ गौतम की खेल में भी रुचि है। गौतम ने अपने आगे के करियर के बारे में बताया कि वो 12th के बाद आईआईटी से इंजीनियर बनना चाहते हैं। उन्हें सिविल सर्विस में जाने का कोई मन नहीं है।
दूसरे बच्चों को संदेश देते हुए उन्होंने कहा, जो छात्र 10th में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, आखिरी समय के लिए कुछ नहीं छोड़ना चाहिए। यदि आप बेहतर अंक लाना चाहते हैं तो शुरुआत से ही सभी विषयों को समय से पढ़ें। उन्हें समझने की कोशिश करें। विषयों को समझ कर पढ़ें, रटें नहीं वरना भूल जाएंगें। लास्ट का समय रिवीजन के लिए रखें। गौतम ने बताया कि उन्होंने बहुत मन लगाकर पढ़ाई की थी। परीक्षा परिणाम अच्छा आने की उम्मीद थी पर इतना अच्छा आएगा यह नहीं पता था।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *