अलग ही स्‍टाइल में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर रही है ये MBA स्‍टूडेंट

अलग ही स्‍टाइल में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर रही है ये MBA स्‍टूडेंट

इंदौर- मध्‍य प्रदेश का इंदौर देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर है। अब ये शहर ट्रैफिक नियमों को लेकर भी नंबर 1 बनने की चाह में है। जी हां लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक बनाने के लिए शहर में आदर्श सड़क कैंपेन चलाया जा रहा है। इस कैंपेन का सबसे अहम हिस्‍सा है शुभी जैन। शुभी इस कैंपेन की वॉलंटियर हैं और बेहद रोचक अंदाज में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं। उनके इस अंदाज का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। शुभी बिल्‍कुल ट्रैफिक पुलिसकर्मी रणजीत सिंह के तर्ज पर लोगों को समझा रही हैं। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले रणजीत सिंह का वीडियो वायरल हुआ था जो माइकल जैक्सन की तरह डांस स्टेप करते हुए लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर रहे थे। सिंबायोसिस पुणे से एमबीए की स्‍टूडेंट हैं शुभी शुभी दरअसल पुणे सिंबायोसिस की एक एमबीए स्टूडेंट हैं। वो इस समय इंदौर पुलिस के साथ ट्रैफिक वॉलंटियर की तरह काम कर रही हैं।

सिग्नल पर खड़े होकर वह बाइक पर आने जाने वालों को बड़े ही प्यार और इज्जत से हेल्मेट पहनने की गुजारिश करती है जबकि वहीं कोई अगर पहले से हेल्मेट पहन कर आया है तो उसे थैंक्यू कहकर उसे सैल्यूट भी करती है। इसी तरह से कार में बैठे शख्स को भी सीट बेल्ट बांधने के लिए शुक्रिया अदा करती है और इशारे में उन्हें भी सैल्यूट करती है। शुभी के स्‍टाइल के कायल हुए लोग सड़क पर आने-जाने वाले यात्री शुभी के स्टाइल के कायल हो रहे हैं, वह जिस तरह से लोगों को तरीके से प्यार से ट्रैफिक नियमों के बारे में बताती वह वाकई में बेहद ही प्रेरणादायक है।

दरअसल उसका मानना है कि लोगों को केवल रोकने टोकने से बात नहीं बन सकती है बल्कि जो कोई पहले से ट्रैफिक नियमों का बखूबी पालन कर रहा है उसकी तारीफ भी करें इससे बाकी लोगों को सीख मिलेगी और उन पर इसका प्रभाव पड़ेगा। एक बाइकसवार को शुभी ने कहा तो उसने फौरन हेलमेट पहन लिया शहर के लोगों का कहना है कि जिस तरह स्वच्छता में इंदौर नंबर वन बन है, उसी तरह ट्रैफिक रूल्स का पालन करने में भी इसे नंबर वन होना चाहिए। वीडियो में एक जगह शुभी एक व्यक्ति से कहती हैं कि सर आपके पास तो हेलमेट हैं प्लीज इसे पहन लिजिए, उनके इस आग्रह के पास वो व्यक्ति तुरंत अपना हेलमेट पहन लेता हैं। बाकी सब से वो कहती हुईं नजर आ रही हैं कि सर कोशिश करें की आप अगली बार हेलमेट पहनकर ही गाड़ी चलाएं। उनका मानना है कि ट्रैफिक के मामले में लोगों को ट्रैफिक पुलिस की जरूरत ही नहीं पड़नी चाहिए उनके दिमाग में पहले से ही ये बातें होनी चाहिए कि उन्हें किस तरह किन-किन नियमों का पालन करना है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *