क्रिसमस: घरों में ट्री सेलीब्रेशन,सांता देंगे आज बच्चों को गिफ्ट

क्रिसमस: घरों में ट्री सेलीब्रेशन,सांता देंगे आज बच्चों को गिफ्ट

लखनऊ – क्रिसमस सेलीब्रेशन को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रभु यीशु के जन्म से पहले शहर के सभी चर्च जगमग रहे हैं। घरों में ट्री सेलीब्रेशन चल रहा है। मंगलवार को सांता क्लॉस बच्चों को स्पेशल गिफ्ट बांटेंगे। सांता ने इस बार सबसे अधिक फोकस ब्यूटी गिफ्ट पर किया है। मसीही समाज में ख्रीष्ट जन्मोत्सव को लेकर भारी उत्साह है। आज घरों में एक ओर जहां ट्री सेलीब्रेशन चला तो वहीं शाम को प्रभु के आगमन को लेकर गीत संगीत और बाइक रैली निकाली गई। बच्चों से लेकर बड़े तक तैयारी में जुटे रहे। जन्मोत्सव को लेकर अब 24 घंटे से भी अब कम वक्त बचा है।

शाम को सिविल लाइन थाने के बगल में स्थित डिसाइपल्स ऑफ ख्राइस्ट चर्च सहित भारत माता स्कूल, जरहाभाठा एवं गिरजा चौक चर्च में विशेष प्रार्थना भी की गई। पास्टर ए नथानियल चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया अनिल चौहान और रेह्वरेंट एनआर बर्डे ने विशेष प्रार्थना किया। डिसाइपल्स ऑफ ख्राइस्ट चर्च, सेक्रेट हार्ट चर्च, सेंट अगिस्टन चर्च, चर्च ऑफ ख्राइष्ट कुदुदंड, सेंट पलोटी सहित शहर के सभी चर्च इस वक्त रंग-बिरंगी लाइटिंग से सज गए हैं। गीत संगीत के बीच मसीही समाज के लोग खुशियां मना रहे हैं। बाजार में सांता बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक गिफ्ट खरीद रहे थे। बच्चों को घर पर ही इंतजार करने कहा है। मंगलवार को सांता बच्चों को स्पेशल सरप्राइज देंगे।

जब भी क्रिसमस सेलिब्रेशन की बात आये तो सबसे पहले लंदन (London), पेरिस (Paris), न्यूयोर्क जैसे नाम ही सामने आते हैं. पर क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे बड़ा क्रिसमस ट्री, रियो डी जेनेरियो में है, जोकि 278 फीट लम्बा है. इस क्रिसमस ट्री की सबसे ख़ास बात ये है की यह एक फ्लोटिंग क्रिसमस ट्री है यानि की दुनिया का पहला तैरता क्रिसमस ट्री. जर्मनी में बसा डॉर्टमुंड, बर्लिन और म्युनिक जितना पॉप्युलर भले ना हों, लेकिन ये अपने क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए बेहद लोकप्रिय है. हर साल यहां 145 फ़ीट ऊंचा क्रिसमस ट्री सजाया जाता है.

काफी कम लोगो को पता है की सांता क्लॉज़ के सफ़ेद और लाल कपड़ों के पीछे कोका कोला (Coca Cola) का सबसे बड़ा हाथ है. दरअसल कोका कोला के विज्ञापन अभियान ने लाल और सफ़ेद रंग की पोशाक में सांता की छवि को खासा लोकप्रिय बना दिया था, जिसके बाद हर जगह सांता को सफ़ेद और लाल रंग की ड्रेस में ही एक्सेप्ट किया गया.

रिपोर्ट – हमारा ब्लैकबोर्ड डेस्क 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *