Subscribe Now
Trending News

Blog Post

मस्ती की पाठशाला

अपनी वोकैबलरी कैसे सुधारें… 

अपनी वोकैबलरी कैसे सुधारें…

अंग्रेजी के लिए वोकैबलरी कैसे सुधारें: वोकैबलरी का अर्थ है ‘शब्दों का भंडार’, अंग्रेजी भाषा में वोकैबलरी का अधिक प्रयोग किया जाता है। जिसे ग्रामर के साथ यूज करके वाक्य को पूरा किया जाता है। अगर आपकी वोकैबलरी स्ट्रोंग होगी तो आपको अंग्रेजी में अच्छा बोलना आ सकता है। अंग्रेजी सीखने का मतलब हमेशा कक्षा में बैठना और कठिन व्याकरण का अध्ययन करना नहीं होता है। अंग्रेजी भाषा के शिक्षक आपको स्कूल के बाहर बहुत अधिक अतिरिक्त सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। भाषा के बारे में आपकी समझ को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं, जिनमें से कई बहुत मज़ेदार हो सकते हैं। जब आप अपनी शब्दावली में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सौभाग्य से, आपको बैठकर शब्दकोश याद करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा करने के लिए बहुत सारे मजेदार और रचनात्मक तरीके हैं। आइये जानते हैं शब्दावली में सुधारने के सबसे अच्छे तरीके…

अपने लेखन के प्रभाव को बढ़ाने और किसी भी लेखन कार्य को आसान बनाने के लिए अपनी शब्दावली का निर्माण करना सबसे सरल तरीकों में से एक है क्योंकि आपके पास चुनने के लिए हमेशा विभिन्न पर्यायवाची शब्द होंगे। अपनी शब्दावली का विस्तार करने के लिए कठिन या दर्दनाक होने की आवश्यकता नहीं है।

पढ़ना: “किताबें पढ़ना अंतिम शब्द आवृत्ति सूची है”। पढ़ना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको शब्दावली सीखने और सुदृढ़ करने की अनुमति देता है। आप एक अन्य प्रासंगिक शब्दावली के साथ, इसके संदर्भ में शब्दावली सीखते हैं, और आपको सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले और उपयोगी शब्द भी मिलते हैं।

नए शब्दों की तलाश करें: आपको रोजाना नए शब्दों की तलाश करनी चाहिए और उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए।

एक जर्नल बनाएं: आज आपने जो भी नए शब्द सीखे हैं, उन्हें संक्षेप में लिखने का प्रयास करें। आप उन्हें रिवाइज करते रहें ताकि आप भूल न जाएं। अपनी बातचीत में अच्छी शब्दावली का प्रयोग करें। यह आपको मास से अलग दिखने में मदद करेगा। धीरे-धीरे, जब आप साक्षात्कार के लिए बैठेंगे तो आप देखेंगे कि आप इतनी धाराप्रवाह बोल रहे हैं और यहां तक ​​कि अच्छे शब्दों का प्रयोग भी कर रहे हैं। यह अक्सर पैनलिस्ट को काफी आकर्षित करता है।

एक अच्छा द्विभाषी शब्दकोश प्राप्त करें: अस्पष्ट शब्दों को देखना एक अच्छा विचार है जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं जो आपके दिन के दौरान उड़ने पर आपके पास आते हैं। आप अपने दैनिक जीवन में आने वाले अपरिचित शब्दों को देखने के लिए शब्दकोश या थिसॉरस का भी उपयोग कर सकते हैं।

खेल खेलो: केवल किताबों से सीखना जरूरी नहीं है। आप गेम खेलते हुए भी सीख सकते हैं। बहुत सारे बोर्ड गेम हैं जो आपकी शब्द शक्ति को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जैसे कि बिना हाथापाई, एक अलग तरह की पहेलियों को हल करना।

मुहावरे और वाक्यांश पढ़ें: मुहावरे विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको अपने आप को अनूठे और अनोखे तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देते हैं। आप “आप सही हैं” के बजाय “आपने सिर पर कील ठोक दी” कह सकते हैं, जो एक अधिक जटिल और आकर्षक कथन है। मुहावरे काम करने के बजाय मनोरंजक भी हो सकते हैं, जिससे आप अपने व्यक्तित्व और हास्य की भावना को प्रदर्शित करते हुए खुद को अधिक प्रामाणिक रूप से व्यक्त कर सकते हैं।

अपने आप को अंग्रेजी बोलने वाले के साथ घेरें: आपको जितना हो सके अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करनी चाहिए। आप कुछ YouTube वीडियो देख सकते हैं और उनसे सीख सकते हैं।

समानार्थी और विलोम शब्द सीखें: समानार्थी और विलोम शब्द आपकी शब्दावली का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। समान अर्थ वाले शब्दों को ढूंढना जिन्हें आप आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द के लिए स्थानापन्न कर सकते हैं, आपको स्वयं को व्यक्त करने के लिए अधिक विकल्प प्रदान कर सकते हैं। किसी शब्द के विलोम शब्द को समझना या ठीक वही जो वाक्यांश का प्रतिनिधित्व नहीं करता है – आपको शब्द के अर्थ को अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद कर सकता है।

विभिन्न स्रोतों से पढ़ें:

नॉर्मन लुईस पढ़ें: नॉर्मन लेविस शब्द शक्ति को पढ़ना आपके वोकैब्स को काफी मजबूत बनाता है।

अंग्रेजी फिल्में देखें: जब आप अंग्रेजी फिल्में देख रहे हों तो उपशीर्षक पढ़ें। यह आपको तेज और धाराप्रवाह पढ़ने में मदद करता है। जैसे ही आप एक नया शब्द देखते हैं, उसे अपनी डायरी में लिख लेते हैं।

कल्प निबंध: कल्प निबंधों जैसे दर्शन, समाजशास्त्र, प्रौद्योगिकी आदि से विभिन्न लेख पढ़ें।

न्यूज रीडिंग: रोजाना अखबार पढ़ने की आदत डालें। द फाइनेंशियल टाइम्स, इकोनॉमिक टाइम्स और बिजनेस वर्ल्ड आदि जैसे विभिन्न स्रोत हैं। पढ़ने और समझने की आदत बनाएं और एक कहानी तैयार करें क्योंकि आप अंत तक एक समग्र विचार रखने के लिए आगे पढ़ते रहते हैं।

कैट के लिए शब्दावली सीखने में आपकी सहायता के लिए आप विभिन्न प्रकार के ऐप्स और वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। कैट, जीआरई, जीमैट के उम्मीदवारों के लिए, और सामान्य लोगों के लिए जो अपनी शब्दावली को बढ़ाना चाहते हैं, एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए कई तरह के ऐप उपलब्ध हैं। ये एप्लिकेशन नए शब्दों को सीखने को सुखद और इंटरैक्टिव बनाते हैं।

पावर वोकैब: यह प्रसिद्ध ऐप एक सार्थक मैचिंग गेम है जो पावर वोकैब है। उपयोगकर्ता अपने शब्दों के अर्थ को उनके शब्दों के अर्थ से मिलाते हैं, और इसके विपरीत। अपनी शब्दावली में सुधार करने के लिए, आप अन्य उपयोगकर्ताओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं या समयबद्ध गतिविधियों को खेल सकते हैं।

7 छोटे शब्द एक मजेदार खेल है जिसमें आपको दो या तीन अक्षरों के संयोजन के साथ सात परिभाषाएँ और टाइलें दी जाती हैं जिन्हें आपको सात शब्दों में व्यवस्थित करना चाहिए। आप अपने विकल्पों को उन शब्दों से सीमित करके सीखते हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं और जिन्हें आप नहीं जानते हैं।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *