Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

AKTU Online Exam 2021: 90 मिनट में देने होंगे 50 सवालों के जवाब, इस बात का रखें विशेष ध्यान 

AKTU Online Exam 2021: 90 मिनट में देने होंगे 50 सवालों के जवाब, इस बात का रखें विशेष ध्यान

उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं 20 जुलाई के बाद शुरू होने जा रही है. यह परीक्षा ऑनलाइन होगी. इसके मद्देनजर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार देर शाम छात्रों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. अब यह परीक्षा कुल 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे.

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से छात्र-छात्राओं को परीक्षा शुरू होने से पहले इंटरनेट के संबंध में व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी. छात्रों को कोई निगेटिव मार्किंग नहीं दी जाएगी. ऑनलाइन परीक्षा प्रारम्भ होने के 30 मिनट पूर्व लॉगिन करना होगा. ऑनलाइन परीक्षा के दौरान 1.45 मिनट के बाद प्रश्न पत्र ऑटो सबमिट (Auto Submit) का प्रावधान रहेगा.

ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें

छात्र-छात्राएं अपने घर किसी भी संस्थान, साइबर कैफे इत्यादि से वस्तुनिष्ठ परीक्षा दे सकेंगे. यदि छात्र के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो वह परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें. परीक्षा प्रॉक्टर्स (ऑनलाइन पर्यवेक्षक की देख रेख में) होगी.

कमरे / परीक्षा स्थल में प्रकाश इतना होना चाहिए कि स्क्रीन पर आपका चेहरा स्पष्ट दिखाई दे. इसे ‘दिन के उजाले’ के समान माना जा सके. ओवरहेड लाइटिंग को प्राथमिकता दी जाती है. यदि ओवरहेड लाइटिंग उपलब्ध नहीं है, तो प्रकाश का स्रोत आपके पीछे नहीं होना चाहिए. समस्त अध्ययनरत छात्र / छात्राएं अपने घर, साइबर कैफे, किसी भी संस्थान में उपस्थित होकर कैमरे वाला मोबाइल / लैपटाप / कैमरे वाला कम्प्यूटर इत्यादि के माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं, जिसमें कैमरा, माइक्रोफोन (camera , microphone) होना अनिवार्य है अन्यथा छात्र ऑनलाइन (online) परीक्षा में प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे.

आपको साफ कुर्सी, मेज पर बैठना चाहिए. आपकी डेस्क पर पुस्तक, कॉपी, इत्यादि नहीं होनी चाहिए. रफ कार्य के लिए सादा पेपर, पेन , पेन्सिल, स्केल, इरेजर रख सकते हैं. आपकी डेस्क की स्थिति को प्रॉक्टर (Proctor) दिखाने के लिए कह सकता है. आप के द्वारा विश्वविद्यालय के नियमानुसार ही (Non Programable Calculator) प्रयोग किया जा सकता है, जिसको प्रॉक्टर (Proctor) देख सकता है.

आपके आस-पास की मेज या दीवारों पर कोई लेखन नहीं होना चाहिए. कमरा / परीक्षा स्थल यथा संभव शांत होना चाहिए. आपको फॉर्मल (FORMAL) परिधान पहन कर बैठना है एवं अनुशासित व्यवहार करना है.

ऑनलाइन परीक्षा के लिए आपको उचित स्पीड वाला इंटरनेट का प्रयोग करना होगा. समस्त परीक्षार्थियों को इंटरनेट की एक वैकल्पिक व्यवस्था अपने स्तर से ही करनी होगी. किसी असुविधा से बचने के लिए आवश्यक है कि ये उचित इंटरनेट की व्यवस्था तैयार रखें. अगर किसी छात्र का इंटरनेट (Internet) किसी कारणवश 15 मिनट या उससे ज्यादा देर तक बाधित रहता है, तो इंटरनेट (Internet) सही होने पर उसे पुनः परीक्षा शामिल होने तो दिया जाएगा, लेकिन ध्यान रहे कि ऐसी स्थिति में उसके द्वारा अभी तक अनुत्तरित प्रश्नों और उनके विकल्पों का क्रम परिवर्तित हो सकता है.

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *