Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

यूपी : प्रोफेशनल कोर्स, यूजी और पीजी छात्रों के लिए गन्ना विभाग में इंटर्नशिप का अवसर 

यूपी : प्रोफेशनल कोर्स, यूजी और पीजी छात्रों के लिए गन्ना विभाग में इंटर्नशिप का अवसर

उत्तर प्रदेश में गन्ना विकास और चीनी उद्योग विभाग ने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए इंटर्नशिप का कार्यक्रम संचालित किया है। ऐसे विद्यार्थी जो प्रोफेशनल कोर्स, स्नातक एवं परास्नातक के विद्यार्थी हैं उनके लिए न्यूनतम 21 दिन व अधिकतम 60 दिनों की अवधि का यह इंटर्नशिप कार्यक्रम शासन के आदेश पर प्रारम्भ किया गया है।

चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग तहत विभिन्न कार्यालयों जैसे चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग में एकाउन्टस, लॉ, सांख्यिकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह उ.प्र. गन्ना शोध परिषद, शाहजहांपुर में ऊतक सम्वर्द्धन संबंधी कार्य, केंचुआ खाद बनाने का प्रशिक्षण, मृदा प्रषिक्षण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, रस विष्लेषण, विभिन्न जैव उत्पादों को संवर्द्धन, विभिन्न जैव उर्वरकों का उत्पादन, विभिन्न रोगों की पहचान और उसके रासायनिक नियंत्रण, उ.प्र. सहकारी चीनी मिल संघ एवं राज्य चीनी निगम लि. में एकाउन्टस, केन, कम्प्यूटर, आई.टी.(इंजी.), इंजीनियरिंग, एच.आर.,  मार्केटिंग, शूगर टेक्नोलाजी आदि विषयों के विद्यार्थियों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस व्यहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यह भी जरूरी है कि पाठ्यक्रम के आखिरी से पहले सेमेस्टर या आखिरी से पहले ईयर में अध्ययनरत हैं और उनके द्वारा पिछले सेमेस्टर में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए गए हों।

अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि अध्ययनरत विद्यार्थियों को रोजगार परक शिक्षा एवं अनुभव देने के उद्देश्य से चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अधीनस्थ कार्यालयों यथा गन्ना आयुक्त कार्यालय, गन्ना शोध परिषद, गन्ना किसान संस्थान, सहकारी गन्ना समिति संघ लि., राज्य चीनी निगम एवं सहकारी चीनी मिल संघ में इण्टर्नशिप कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों द्वारा गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन वित्तीय वर्ष में किसी भी समय एक बार किए जा सकते हैं। यह प्रषिक्षण उनको भविष्य में रोजगार प्राप्त किये जाने की दषा में व्यवहारिक रूप से कुशल, अनुभवी व कार्यदक्ष बनाने में सहायक होगा।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *