Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

शिक्षकों की खाली हजारों पदों पर जल्द भर्ती करे उत्तर प्रदेश सरकार: बंटी पाण्डेय 

शिक्षकों की खाली हजारों पदों पर जल्द भर्ती करे उत्तर प्रदेश सरकार: बंटी पाण्डेय

प्रदेश में बेरोजगार युवाओं एवं प्रशिक्षुओं के द्वारा नई शिक्षक भर्ती की मांग लगातार की जा रही है। अब 69000 शिक्षक भर्ती में 31277 प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र मिल चुका है, बचे अभ्यर्थियों को भी कोर्ट के आदेश के बाद नियुक्ति पत्र मिल जायेगा। लेकिन भविष्य उन युवा लोगों का अंधेरे में है जो टेट पास करके पिछले डेढ़ वर्ष से भर्ती के लिए सरकार से प्रार्थना कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी जी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि 69000 पूरा होते ही नई शिक्षक भर्ती की घोषणा करेंगे।लेकिन उनके द्वारा अभी तक नई शिक्षक भर्ती को लेकर कोई घोषणा नही किया गया।
अब स्थिति यह है कि लगभग 10 लाख युवा अपने भविष्य को लेकर परेशान है और माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से निवेदन कर रहे हैं।उनको योगी सरकार रोजगार आखिर कब देगी इसका वे बेशब्री से इंतजार कर रहे हैं। जबकि सरकार ने यह वादा किया था कि हर वर्ष टेट कि परीक्षा के बाद सुपरटेट ( सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा) का आयोजन होगा। लेकिन 2017 टेट के बाद 68500 और 2018 टेट के बाद 69000 शिक्षक भर्ती हुई, लेकिन 2019 टेट के बाद अभी तक कोई विज्ञापन जारी नहीं हो सका है। वहीं, शिक्षक नेता बन्टी पाण्डेय जी ने बताया कि आरटीआई के तहत उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षक के खाली पदों की जानकारी मांगी गई गयी थी। आरटीआई के द्वारा दिये गए जबाब के अनुसार यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग में 173795 पद खाली हैं। शिक्षकों के इतना पद खाली होने के बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार भर्ती देने में नाकामयाब रही है।
पिछले डेढ़ साल से भर्ती न निकले की वजह से छात्र परेशान हैं।कुछ छात्र बेरोजगारी की वजह से आत्महत्या करने के लिए विवश हो रहे हैं। कोविड 19 वैश्विक महामारी में रोजगार देने के लिए सरकार को मिशन रोजगार के तहत नई शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जल्द से जल्द निकालना चाहिए।जिससे गरीब छात्र के जीवन में उजाला हो सके।यही हाल जूनियर एडेड शिक्षक भर्ती का है।इस भर्ती का पिछले 10 महीने से केवल पद का ब्यौरा मांगा जा रहा है भर्ती के विज्ञापन का कुछ पता नहीं है,अतः छात्र सरकार से विज्ञापन निकालने का अनुरोध कर रहे हैं।अब यह सरकार छात्र के भविष्य को लेकर कितना चिंतित है और नई शिक्षक भर्ती का विज्ञापन कब जारी होता है यह सरकार की मंशा पर निर्धारित करता है।बेरोजगार युवा प्रशिक्षुओं की सरकार से मांग है कि प्राथमिक में नई शिक्षक भर्ती जल्द से जल्द दिया जाये,जिससे प्रशिक्षुओं के जीवन में उजाला हो सके।

 

 

Previous

शिक्षकों की खाली हजारों पदों पर जल्द भर्ती करे उत्तर प्रदेश सरकार: बंटी पाण्डेय

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *