Subscribe Now
Trending News

Blog Post

आंगनबाड़ी

देश को कुपोषण मुक्त बनाने में आंगनबाड़ी केंद्र की अहम भूमिका 

देश को कुपोषण मुक्त बनाने में आंगनबाड़ी केंद्र की अहम भूमिका

बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए इस समय राष्ट्रीय पर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत पूरे देश के आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ऐसे ही उत्तराखंड के कई जिलों में इस समय यह कार्यक्रम बहुत ही तेजी से किया जा रहा है। राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत अल्मोड़ा जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारी के नेतृत्व में लोद ताकुला में कार्यक्रम आयोजित किया। यहां पर आयोजित कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण के 5 सूत्र बताए गए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कई नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी पोषण के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर विभागीय सुपरवाइजर नीमा शाह ने कार्यकर्ताओं को सखी वन स्टॉप सेंटर तथा महिला शक्ति केंद्र की जानकारी भी। उन्होंने बताया कि कुपोषण मुक्त समाज बनाने में सबको आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इस अहम कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भी इसमें बहुत ही अहम भूमिका है।

वहीं, उन्होंने इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं ने केंद्रों की समस्याओं को भी उठाया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नीमा गोस्वामी ने आंगनबाड़ी केंद्रों को सशक्त बनाने तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना नंदा गौरा योजना आदि की जानकारी दी। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान नैन राम, बीडीसी सदस्य कविता बिष्ट, नीमा, भगवती, सावित्री, लक्ष्मी, प्रभा, दीपा आदि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *