Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

हरियाणा में कॉलेजों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी, यह रहा टाइम टेबल 

हरियाणा में कॉलेजों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी, यह रहा टाइम टेबल

कोरोना वायरस की वजह से महीनों से स्कूल बंद चल रहे हैं। स्कूलों और कालेजों के बंद होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से बाधित हो गई है। ऐसे में सरकार ने अब स्कूल और कॉलेजों को खोलने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को सौंप दी है। अब राज्य सरकार अपनी सुविधा और कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए स्कूलों और कॉलेजों को खोल रही है। इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने 26 सितंबर से छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया है। सभी शैक्षिक संस्थानों अभी ट्रायल के तौर पर छात्रों के लिए खुले हैं।

हरियाणा राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को ई-मेल के जरिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया कि पूरे कोरोना प्रोटोकॉल पूरा 25 सितंबर तक पूरा कर लिया जाए जिससे कि 26 सितंबर से ट्रायल रन के तौर पर संस्थान छात्रों के लिए खोले जा सकें। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के डायरेक्टर जनरल की तरफ से जारी पत्र में कहा, ‘चूंकि सरकार ने जब स्नानतक के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और परास्नातक के प्रथम वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला कर चुकी है ऐसे में नए सत्र के लिए नियमित तौर पर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए। इसी क्रम में सरकार ने विश्वविद्यालयों कॉलेजों को निर्देश दिया था कि निर्धारित टाइम-टेबल के अनुसार, ऑनलाइन क्लासेस भी चलाई जाएं। अब नए सत्र के लिए छात्रों का एडमिशन भी शुरू हो चुका है।’

उनकी तरफ से जारी पत्र में यह भी कहा कया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, 30 सितंबर तक स्कूल कॉलेजों में छात्रों की नियमित एक्टिविटी नहीं हो सकते हैं, ऐसे में यहां के लिए खास प्लान किया जाए। पत्र में कहा गया कि गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। छात्र अपने परिजनों की सहमति से शिक्षक का मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जा सकते हैं।

आखिर क्या है टाइम टेबल

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से बीए प्रथम वर्ष के छात्र सुबह 9 से 12 के बीच सोमवार और बुधवार को कॉलेज जा सकते हैं। वहीं बीकॉम और बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र 12:30PM से 3:30PM तक सोमवार व मंगलवार को कॉलेज जा सकेंगे। बीए द्वितीय वर्ष के छात्र बुधवार व गुरुवार को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक कॉलेज जा सकते हैं। टाइम टेबल में बीकॉम और बीएससी सेकंड ईयर के छात्र बुधवार-गुरुवार को दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक वहीं बीए फाइनल ईयर के छात्र शुक्रवार व शनिवार को सुबह 9am से 12pm तक कॉलेज जा सकेंगे। बीकॉम व बीएससी फाइनल ईयर के छात्र शुक्रवार व शनिवार को 12:30PM से 3:30PM तक अपने कॉलेज जा सकेंगे। राज्य सरकार की तरफ से बनाई गई यह गाइडलाइन पूरे राज्य के कॉलेजों के लिए हैं। अब नए नियमों के मुताबिक अब छात्रों के शिक्षकों से मिलने का भी समय भी ऑनलाइन क्लासेस के अनुसार ही जारी किया गया है।

 

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *