Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

बांदा डीएम ने कहा आपरेशन कायाकल्प में लाएं तेजी 

बांदा डीएम ने कहा आपरेशन कायाकल्प में लाएं तेजी

बांदा। जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने आपरेशन कायाकल्प के तहत सभी परिषदीय विद्यालयों को अभियान चलाकर संतृप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि विद्यालयों में भेजी गई कम्पोजिट ग्रांट की धनराशि का उपभोग निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही की जाएगी।

सर्व शिक्षा अभियान कार्यक्रमों तथा मिडडेमील की समीक्षा को लेकर कलेक्टेªट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति एवं टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सिंह ने विद्यालयों की सफाई को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए। कहा कि इसके लिए एडीओ पंचायत को विशेष रूप से निर्देशित किया जाए।

सभी परिषदीय विद्यालयों का विद्युतीकरण कराया जाए और जहां कहीं भी हाईटेंशन लाइन विद्यालय के ऊपर से गुजरी हो उसे प्राथमिकता के आधार पर हटवाया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि 15 अक्टूबर तक विद्यालयों में लंबित निर्माण कार्यों को अंतिम रूप दिया जाए। इस दिशा में कोई भी लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी सिंह ने कहा है कि आउट आफ स्कूल, ड्राप आउट और दिव्यांग बच्चों का चिन्हीकरण व नामांकन आयुसंगत कक्षाओं में समय से कराया जाए। रसोइयांे का मानदेय उनके खातांे में भेजें। इसमें लापरवाही या देरी नहीं होनी चाहिए। सभी खंड शिक्षा अधिकारी यूनीफार्म की सिलाई स्वयं सहायता समूहों से कराकर जनप्रतिनिधियों से वितरण सुनिश्चित कराएं।

जिलाधिकारी सिंह ने कहा कि सरकार के अधीन 85 विभाग हैं जिनमें बेसिक शिक्षा विभाग का बजट अधिकतम है। सरकार बच्चों को निःशुल्क यूनीफार्म, पाठ्यपुस्तकें, स्कूल बैग, जूता-मोजा, स्वेटर एवं एमडीएम उपलब्ध कराया जाता है। सभी का दायित्व है कि विद्यालयों मंे शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए। बैठक में जिला विकास अधिकारी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, सभी जिला समन्वयक और सर्व शिक्षा अभियान से जुडे़ लोग उपस्थित रहे।

प्रेरक जिला बनाने के लिए अभी से बनाएं रणनीति

बांदा। मिशन प्रेरणा अंतर्गत संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी सिंह ने कहा कि शिक्षण कार्य प्रारंभ होने पर कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्र-छात्राओं के निर्धारित प्रेरणा लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभी से रणनीति तैयार की जाए। शासन की मंशा के अनुरूप प्रेरक प्रदेश बनाने के लिए प्रेरक विद्यालय बनाना होगा।

ब्लाक के सभी विद्यालय प्रेरक बनने से प्रेरक ब्लाक बनेगा और जिले के समस्त विद्यालय प्रेरक बनने पर प्रेरक जिला बनेगा। इस पूरी चैन को पूरा करना होगा। उन्होंने कहा कि एआरपी के रिक्त पदों पर विज्ञप्ति के सापेक्ष चयन शीघ्र पूरा किया जाए। खंड शिक्षा अधिकारी मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकांे के अवकाश संबंधी प्रार्थना पत्रों का समय के भीतर निस्तारण सुनिश्चित करें। अवकाश के संबंध में किसी भी प्रकार का कदाचार क्षम्य नही होगा।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *