Subscribe Now
Trending News

Blog Post

किस्सा कहानी

झुंझुनूं मेधावी छात्राओं के सम्मान में ‘लाडो सम्मान वाटिका’ योजना 

झुंझुनूं मेधावी छात्राओं के सम्मान में ‘लाडो सम्मान वाटिका’ योजना

अपने स्कूल और गांव का नाम रोशन करने वाली बेटियों के लिए राजस्थान के एक स्कूल में खास तरीके से सम्मान किया जा रहा है। यहां पर बेटियों के सम्मान में ‘लाडो सम्मान वाटिका’ को विकसित किया गया है। राजस्थान के झुंझुनूं जिले में सरकारी स्कूलों में पढ़कर 10वीं और 12वीं कक्षा में टॉप करने वाली छात्राओं के सम्मान के लिये ‘लाडो सम्मान वाटिका’ विकसित की जायेगी। यह अपने आप में प्रदेश में अलग तरह का यह पहला प्रयास है।

झुंझुनूं के जिला कलेक्टर यू.डी खान ने बताया कि सरकारी स्कूल में पढ़कर बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाली टॉपर छात्राओं को 21 हजार रुपए तथा अन्य 9 छात्राओं को 11-11 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। इस इनाम के साथ-साथ इन छात्राओं की सफलता की यादें चिरस्थायी रखने के लिये ‘लाडो सम्मान वाटिका’ तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब जिले में आगे से टॉपर छात्राएं खुद आकर यहां पर अपने नाम का पौधा लगाएंगी। उसकी सार संभाल महिला अधिकारिता विभाग करेगा। वहीं छात्राएं भी समय-समय पर यहां आकर अपने नाम से लगे पौधे को सार संभाल कर सकती हैं। छात्राओं की सफलता का सम्मान हमेशा लोगों को याद रहे इसके लिये इन पौधों की सार संभाल के विशेष प्रबंध किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि जो भी पौधा टॉपर छात्राओं के नाम से लगने वाले पौधे के पास ही उसका नाम, उसके माता-पिता का नाम, गांव का नाम और स्कूल का नाम आदि विवरण की पट्टिका लगाई जायेगी। बेटी का नाम सम्मान हमेशा के लिए स्कूल में अंकित रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारी तरफ से इस योजना को शुरू करने का मकसद है कि एक बेटी की उपलब्धि के कारण उसके माता-पिता, गांव, स्कूल और समाज भी खुद को गौरवान्वित समझे। इससे छात्राओं को अच्छा पढ़ने की प्रेरणा मिलेगी, साथ ही समाज भी बेटियों की पढ़ाई का मोल समझ पाएगा। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियों का मान बढ़ाने के लिए हमारी तरफ से यह योजना शुरू की गई है।

 

 

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *