Subscribe Now
Trending News

Blog Post

कैम्पस रिपोर्टर

इन राज्यों में सोमवार को स्कूलों में बजी घंटी, छात्रों की संख्या रही कम 

इन राज्यों में सोमवार को स्कूलों में बजी घंटी, छात्रों की संख्या रही कम

केंद्र सरकार की तरफ से स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। अनलॉक 4.0 में लॉकडाउन के छह माह बाद सोमवार से स्कूल खुल गए। हालांकि अभी उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित अन्य कई राज्यों में स्कूल नहीं खुले हैं। लेकिन सोमवार को बिहार, हरियाणा सहित अन्य कई राज्यों में स्कूल खुले। छह महीने के बाद स्कूलों में सोमवार को घंटी बजी और बच्चों की क्लासें लगी। हालांकि इन दौरान विद्यालयों में उस तरह की रौनक नहीं दिखी। वहीं, गाइडलाइस के हिसाब से स्कूल संचालक भी व्यवस्था नहीं कर पाएं। संचालकों ने तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ी है।

हालांकि, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कुछ स्कूल संचालकों ने स्कूल खोलने पर सहमति जताई तो कुछ ने अभी बंद रखने की बात कही है। अभिभावकों में भी बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभी असमंजस की स्थिति है। अब स्कूलों में पहले जैसा माहौल नहीं रहा। यहां सभी बच्चे मास्क में दिखे जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कर रहे थे। पहले दिन स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति न के बराबर ही रही। स्कूल खुले और शिक्षक भी आए पर छात्रों की उपस्थिति कम रही।

केंद्र सरकार ने नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए निजी स्कूल सोमवार से खुल गए। हालांकि, बिहार में अभी मिशनरी और सरकारी स्कूल नहीं खुले हैं। अभी ये स्कूल सरकार के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। वैसे, जहां पर स्कूल खुले वहां पर 50 फीसदी शिक्षक और कर्मी ही आए। अपने बच्चों को कोरोना के डर से अभिभावक भी भेजने से कतरा रहे हैं। हालांकि, स्कूलों में कोरोना वायरस से बचाव के इंतजाम दिखे।

बता दें, पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन जारी की थी। धार्मिक संस्थानों के साथ स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी गई थी। अब सरकार ने अपनी नई गाइडलाइन के तहत स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। अभी भी छोटी कक्षाओं पर प्रतिबंधित जारी रहेगा। वहीं स्कूल संचालकों को कोविड-19 से बचाव के लिए सभी इंतजाम करने के आदेश दिए गए थे जिसका पालन पहले दिन होता हुआ दिखाई दिया। जितने भी बच्चे स्कूल पहुंचे वह सभी मास्क में नजर आए। उनका तापमान भी जांचा गया और हाथ भी सैनिटाइज कराया गया।

प्राथमिक तौर पर यह उपाय

अभी विद्यालय के प्रबंधकों की तरफ से बहुत ही सावधानी के साथ में स्कूलों में काम किया जा रहा है। अभी स्कूल के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग लगी हुई। स्कूल में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। जांच में अगर शरीर का तापमान सामान्य आया तो ही छात्रों को स्कूल में प्रवेश दिया गया। वैसे, नियम यह है कि अगर तापमान सामान्य से अधिक होगा, तो उसे वापस घर भेज दिया जाएगा। इसके अलावा मुख्य द्वार पर ही छात्रों को सैनिटाइज किया गया। वहीं स्कूल में विद्यार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य है। अभी केवल उन्हीं अध्यापकों को बुलाया गया है, जिन्होंने हाल ही में कोविड टेस्ट करवाया है और उनकी रिपोर्ट निगेटिव है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *