Subscribe Now
Trending News

Blog Post

मेरे टीचर

यूपी में शिक्षकों की प्रतिभा का सम्मान, प्रेरणादायी कहानियों का प्रकाशन 

यूपी में शिक्षकों की प्रतिभा का सम्मान, प्रेरणादायी कहानियों का प्रकाशन

इस समय कोरोना वायरस की वजह से विद्यालयों में पढ़ाई नहीं हो रही है, लेकिन ऐसे में समय में छात्रों के साथ-साथ में शिक्षकों की तरफ से क्रिएटिव कार्य किया जा रहा है। ऐसे ही कानपुर जिले में प्रदेशभर के शिक्षकों की प्रेरित कहानियों का प्रकाशन किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश भर के सौ शिक्षकों की प्रेरणादायी कहानियों की किताब प्रकाशित करेगा। विभाग ने प्रदेशभर के इन शिक्षकों की सूची भी तैयार कर ली है। इस सूची में कानुपर, लखनऊ, सीतापुर से लेकर अन्य शहरों के कई शिक्षकों के नाम शामिल हैं, हालांकि नाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं।

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास में लगा है। ऐसे में अब शिक्षकों के माध्यम से ही अन्य शिक्षकों और छात्रों को प्रेरित करने की कवायद कहानियों का प्रकाशन करके शुरू की गई है। शासन ने ऐसे शिक्षकों की सूची मांगी गई है जिन्होंने स्कूल में शिक्षा के लिए बेहतर कार्य किया हो।

बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से इनमें उन शिक्षकों को भी शामिल किया गया है जिनका व्यक्तित्व और कार्यशैली दूसरे को प्रभावित करने वाली है। मसलन स्कूल को मॉडल स्कूल बनाया हो, कक्षाओं में छात्रों को बेहतर माहौल दिया हो आदि। इस सम्बंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने हर ब्लाक से ऐसे कुछ शिक्षकों की सूची एकत्र कर शासन को भेज दी है।

इस संबंध में बीएसए डॉ. पवन तिवारी ने बताया कि शिक्षकों की कहानी का चयन शासन स्तर पर ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अजीज प्रेमजी विश्वविद्यालय ने भी देश भर से 100 शिक्षकों की सूची तैयार की थी, वहीं के शिक्षकों को देखते हुए अब बेसिक शिक्षा विभाग भी यह प्रयोग करने जा रहा है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *