Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड फाउण्डेशन

कई राज्यों ने कराई परीक्षा, कई जगह पर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराने की तैयारी 

कई राज्यों ने कराई परीक्षा, कई जगह पर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराने की तैयारी

कोरोनाकाल की वजह से इस वर्ष स्नातक और परास्नातक के छात्रों को प्रमोट करने का आदेश दिया है। वहीं, यूजीसी ने अंतिम वर्ष के छात्रों से परीक्षा कराने के लिए कहा गया है। यूजीसी के आदेश के बाद अब परीक्षा आयोजित हो रही है। राज्यों के विरोध के बीच में भी 209 विश्वविद्यालयों ने अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा आयोजित करवा ली है।
यही नहीं, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के सभी 993 विश्वविद्यालयों से परीक्षा को लेकर स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। अभी तक परीक्षा को लेकर इसके तहत 818 विश्वविद्यालयों ने अभी तक अपना जवाब भेजा है। यही नहीं, 603 विश्वविद्यालयों ने परीक्षा करवा ली या फिर करवाने की तैयारी में है।

यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने बताया कि इस बार कोरोना महामारी से हमें छात्रों को बचाना बहुत ही जरूरी है। हालांकि, उनके व्यापक हित और भविष्य को देखते हुए परीक्षा का फैसला लेना पड़ा है। बता दें, दुनियाभर के अधिकतर विश्वविद्यालय लिखित परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को डिग्री दे रहे हैं। यही नहीं, इस बार परीक्षा को लेकर देश के सभी 993 विश्वविद्यालयों से स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई थी। इसमें 818 विश्वविद्यालय प्रशासन ने 22 जुलाई तक अपना जवाब भी नहीं भेजा है।
आयोग को रिपोर्ट न भेजने वालों में 121 डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, 291 प्राइवेट यूनिवर्सिटी, 51 सेंट्रल यूनिवर्सिटी व 355 स्टेट यूनिवर्सिटी शामिल हैं। इसकी वजह से अभी तक यूजीसी को यह नहीं पता चला पाया है कि कि देश के कई विश्वविद्यालयों ने या तो परीक्षाएं करवा ली हैं या प्रक्रिया चल रही है। बता दें यूजीसी ने सभी राज्यों से 30 सितंबर तक परीक्षा अनिवार्य रूप से करवाने को कहा है। छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित मोड से भी कराई जा सकती है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *