Subscribe Now
Trending News

Blog Post

हमारा ब्लैकबोर्ड अपडेट

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने किया बड़ा ऐलान, टॉपर्स के नाम पर बनेगी सड़क 

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने किया बड़ा ऐलान, टॉपर्स के नाम पर बनेगी सड़क

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ के तहत यूपी बोर्ड के टॉपर्स के नाम से बनेगी पक्की सड़क

अपनी प्रतिभा से पूरे यूपी में डंका बजाने वाली प्रतिभाओं का सम्मान बीजेपी सरकार इस तरह भी कर रही है। यूपी की बोर्ड परीक्षा में टॉप करके पूरे देश में अपने गांव, कस्बे और जिले का नाम रोशन करने वाले छात्रों के नाम पर सड़क बनाई जाएगी। यह ऐलान शनिवार को परिणाम आने के बाद उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया। यूपी बोर्ड 2020 के इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के रिजल्ट जारी होने के बाद टॉपर्स को बधाई देते हुए उन्होंने सभी को बड़ी सौगात दी है। प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले 20 विद्यार्थियों के घर तक सरकार पक्की सड़क बनाएगी। इस सड़क का नाम टॉपर के नाम पर होगा और इन सड़कों का लोकापर्ण भी यही छात्र करेंगे। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि टॉपरों को एक-एक लाख रुपये नकद और लैपटाप देने की भी बात कही।

इन बोर्ड के छात्रों को मिलेगा सम्मान

यूपी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले मेधावी छात्रों के नाम पर खास घोषणा का ऐलान किया है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने घोषणा में कहा है कि सिर्फ यूपी बोर्ड ही नहीं बल्कि सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड के इंटर तथा हाईस्कूल के टॉप-10 परीक्षार्थियों के घर तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सामने लाने वाले स्कूलों की भी सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। मेधावी के घर तक यह सड़क लोक निर्माण विभाग में चल रही खास योजना डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ के तहत बनाई जाएगी। डिप्टी सीएम ने बताया कि इस योजना के तहत टॉप-20 विद्यार्थियों के घरों तक व उनके स्कूलों तक उनके नाम से पक्की सड़के बनवाई जाएंगी। साथ ही एक बड़ा सा बोर्ड लगाकर छात्र/छात्रा के बारे में पूरा विवरण लिखा जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा और उनके गांव तथा स्कूलों का भी नाम रोशन होगा और वह आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर संबंधित विद्यार्थी के स्कूल तक सड़क नहीं है तो लोक निर्माण विभाग के मंत्री के रूप में मेरा वादा है कि स्कूल तक सड़क का निर्माण कर उसका नामकरण टॉपर विद्यार्थी के नाम पर ही होगा।

विभाग ने इतना बजट किया पास
डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ के तहत विद्यार्थियों के नाम पर बनने वाली इन सड़कों के लिए खास बजट तैयार किया गया है। यूपी के डिप्टी की सोच से ही यह योजना साकार हुई है और सत्ता में आते ही उन्होंने प्रतिभा एवं शिक्षा को प्रोत्साहन व सम्मान देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है। विभाग की रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2017 के 24 मेधावी छात्रों के निवास स्थलों तक रू 7.40 करोड़ की धनराशि से सड़कों का निर्माण, मरम्मत कार्य कराया गया था। इसके अलावा वर्ष 2018 के 89 मेधावी छात्रों के निवास स्थल तक 23.17 करोड़ की लागत से सड़कें बनवाई और मरम्मत की जा चुकी हैं। 2019 के मेधावी छात्रों के निवास स्थल तक 9.89 करोड़ की लागत से सड़को के निर्माण और मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। विभाग की तरफ से हर साल बच्चों के सम्मान में ऐसा किया जा रहा है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *