पैसों के लिए न हों परेशान, भरें शिक्षा की ऊंची उड़ान

0
68

बाबा साहेब भीमराव अम्‍बेडकर जिन्‍होंने बडी कठिन परिस्थितियों में अभाव में बचपन बिताया और बहुत ही कठिनाई से शिक्षा हासिल की। यह वह दौर था जब दलितों का जीना मुश्किल था। उन्‍हें सार्वजनिक कुओं व तालाबों से पानी लेने तक की इजाजत नहीं थी। पढाई के लिए स्‍कूल तो थे पर उन्‍हें अंदर बैठ कर पढने की अनुमति नहीं थी। इसके बावजूद बाबा साहेब ने आर्थिक अभाव से जूझते हुए पढाई जारी रखी। इस बद से बदतर हालात में बाबा साहेब न सिर्फ ऊंची तालीम हासिल की बल्कि आधुनिक भारत का निर्माण भी किया। बाबा साहब से प्रेरित होकर एसएस सोशल ट्रस्‍ट की स्‍थापना की गई है। ट्रस्‍ट इस बात के लिए संकल्पित है कि किसी मेधावी छात्र या छात्रा की पढाई में पैसा कभी भी आड़े ना आ पाये।

मेधावी छात्र व छात्राओं के लिए प्रतिभा खोज योजना

हमारे आस पास ऐसे कई छात्र व छात्राएं हैं जो न सिर्फ प्रतिभाशाली हैं बल्कि उनमें आगे बढ़ने की अपार सम्‍भावनाएं हैं। किसी तरह उन्‍होंने स्‍कूली शिक्षा प्राप्‍त भी कर ली तो आगे पढ़ने के लिए पैसा नहीं है। एसएस सोशल फाण्‍डेशन ट्रस्‍ट आर्थिक अभाव से जूझ रहे मेधावी छात्र छात्राओं की मदद के लिए आगे आया है। ऐसे प्रतिभावान युवाओं की उच्‍च शिक्षा के लिए एसएस सोशल फाण्‍डेशन ट्रस्‍ट ने प्रतिभा खोज योजना बनाई है। इस योजना के तहत मेधावी छात्र व छात्राओं को ट्रस्‍ट द्वारा चयनित उच्‍च शिक्षा के पाठयक्रम में नि:शुल्‍क प्रवेश दिया जायेगा। रहने व खान पान की जिम्‍मेदारी छात्र छात्राओं को ही उठानी होगी। एसएस सोशल फाण्‍डेशन ट्रस्‍ट पॉलीटेक्निक, बी टेक व एम टेक, डी फार्मा, बी फार्मा व एम फार्मा, बीबीए व एमबीए, बीएड,एलएलबी, बीसीए व एमसीए, बी कॉम व एम कॉम और बीजेएमसी जैसे 20 कोर्सों में छात्र-छात्राओं को नि:शुल्‍क प्रवेश देता है। इतना ही नहीं प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोफेशनल कोर्स या हायर एजुकेशन के लिए अगर विदेश भी जाना पड़ेगा तो एसएस सोशल फाण्‍डेशन ट्रस्‍ट उनकी हर सम्‍भव मदद करेगा।

क्‍या करना होगा

प्रतिभा खोज योजना में भाग लेने के लिए आप को www.ssgroupindia.org पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन ऑन लाइन कर सकते हैं। जो ऑफलाइन करना चाहते हैं वह निम्‍न पते पर सम्‍पर्क कर सकते हैं।
सेवा में,
सचिव
एसएस ग्रुप
214 ,द्वितीय तल ओमेक्‍स एवेन्‍यू
निकट रमाबाई अम्‍बेडकर रैली स्‍थल
शहीद पथ, बिजनौर रोड, लखनऊ

– प्रबंध निदेशक
डॉ. वंदना श्रीवास्‍तव

8756243163
9307078198

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here