‘स्वयं’ एप से घर बैठे मुफ्त में पूरी करें अधूरी पढ़ाई

0
82

एप पर कोर्स करने पर मिलेगा सर्टिफिकेट

युवाओं के लिए भारत सरकार रोजगार के साधन की व्यवस्था करने के साथ-साथ उनकी श‍िक्षा पर भी ध्यान दे रही है। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है भारत सरकार का ‘स्वयं एप’। सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिससे किसी भी कारण से पढ़ाई से वंचित छात्र पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

नि:शुल्क ऑनलाइन होगी पढ़ाई

इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकेगी। इस योजना की खास बात ये है कि ये पढ़ाई नि:शुल्क होगी यानी इसके लिए छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। यही नहीं इस एप पर आप जो भी कोर्स करेंगे, उसके लिए आपको सर्टिफिकेट दिया जायेगा। ये सर्टिफिकेट न सिर्फ आप किसी शिक्षण संस्थान में दिखा सकते हैं, बल्कि किसी भी नौकरी के आवेदन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये विषय हैं उपलब्ध
swayam.gov.in या स्वयं एप की मदद से मैनेजमेंट स्टडीज, अंडर-ग्रेजुएट विषय, इंजीनियरिंग, पोस्ट ग्रेजुएट विषय पढ़े जा सकेंगे। साथ ही स्कूल एजुकेशन के सभी विषय भी उपलब्ध होंगे। पाठ्यक्रमों को पास करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसका उपयोग किसी भी यूनिवर्सिटी और सरकारी ऑफिस में मान्य होगा। पोर्टल पर जितने भी मैनेजमेंट कोर्सेज हैं, वो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु करवा रहा है। इस योजना के तहत एनपीटीईएल की तरफ से इंजीनियरिंग कोर्सेज करवाए जा रहे हैं। पीजी कोर्सेज को यूजीसी, यूजी कोर्सेज को सीईसी, स्कूल से जुड़े कोर्सेज को एनसीईआरटी और मैनेजमेंट स्टडीज कोर्सेज को आईआईएमबी करवा रहा है। इग्नू की तरफ से भी यहां कोर्सेज कराए जाएंगे।

कॉलेज जाने की मशक्कत नहीं

यदि आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं लेकिन मनमाफिक कोर्स नहीं चुन पाए थे तो अब जानकारों से पूछ कर उसकी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं। आप अपना काम करते हुए पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस एप से एक बड़ा फायदा दिव्यांगों और किसी तरह की बीमारी से पीड़ितों को खास रूप से होगा। उन्हें कॉलेज जाने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। आराम से घर बैठे पढ़ा लिखा जा सकेगा।

लंबे गैप के बाद भी शुरू कर सकते हैं पढ़ाई

इस पोर्टल पर आप किसी भी फील्ड का कोर्स चुन सकते हैं। अगर आपका परिवार किसी गहरे संकट में आ गया था और इस कारण से आपको अपनी पढ़ाई स्कूल के बाद छोड़नी पड़ी थी, तो यहां से आप एक लंबे गैप के बाद पढ़ाई जारी कर सकते हैं।

क्या है पढ़ाई शुरू करने की प्रक्र‍िया?

इसके लिए सबसे पहले आपको पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा। इसके बाद आप वो कोर्स साइट पर सर्च कर सकते हैं, जो आप करना चाहते हैं। कोर्स मिलने के बाद उसमें आप एनरॉल हो सकते हैं। इस पोर्टल पर चलने वाले कई कोर्सेज 1 से 2 महीने के या फिर कुछ हफ्तों के लिए ही कंडक्‍ट किए जाते हैं, इसलिए समय पर एनरॉल करना जरूरी है। एक बार जब आप किसी कोर्स में एनरॉल हो जाते हैं, तो फिर आपकी पढ़ाई शुरू हो जाती है। यहां आप वीडियो, टेक्‍स्‍ट मटीरियल व अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स के माध्‍यम से कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

हर कोर्स का मिलेगा सर्टिफिकेट

इस पोर्टल पर आप जो भी कोर्स करेंगे, उसके लिए आपको सर्टिफिकेट दिया जायेगा। ये सर्टिफिकेट न सिर्फ आप किसी शिक्षण संस्थान में दिखा सकते हैं, बल्कि किसी भी नौकरी के आवेदन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.